October 19, 2024

#bihar nalanda : नालंदा विश्वविद्यालय में विरासत, वास्तुकला के संरक्षण एवं पुनर्स्थापन के विषय पर संगोष्ठी का आयोजन..जानिए

नालंदा विश्वविद्यालय में विरासत, वास्तुकला के संरक्षण एवं पुनर्स्थापन के विषय पर संगोष्ठी का आयोजन..

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : नालंदा विश्वविद्यालय स्कूल ऑफ हिस्टॉरिकल स्टडीस एवं आगा खान ट्रस्ट फॉर कल्चर (AKTC) के सहयोग से आज (दिनांक 9 फरवरी, 2024) को विरासत, वास्तुकला और संस्कृति के पुनर्स्थापन विषय से संबंधित एक संगोष्ठी का आयोजन हुआ।
इस संगोष्ठी में आगा खान ट्रस्ट, इंडिया (AKTC) के सीईओ रतीश नंदा, ASI, पटना की अधीक्षक पुरातत्वविद् डॉ. गौतमी भट्टाचार्य और INTACH, हैदराबाद के सह-संयोजक सज्जाद शाहिद जैसे विद्वान वक्ता समिलित हुए।

संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय के अंतरिम कुलपति प्रो अभय कुमार सिंह ने कहा की ऐतिहासिक स्मारकों के बारे में हमारी जागरूकता इन समारकों के संरक्षण के हमारे प्रयासों में एक बड़ी भूमिका निभाती है। आगा खान ट्रस्ट के सहयोग से आयोजित यह संगोष्ठी नालंदा के शैक्षणिक समुदाय को एक विशिष्ट अंतर्दृष्टि विकसित करने में सहायक होगी।

इस संगोष्ठी में सांस्कृतिक व वास्तुकला से संबंधित धरोहरों के संरक्षण से जुड़े पहलुओं पर प्रकाश डालने व्याख्यान हुए। व्याख्यानों के पश्चात वास्तुशिल्प संरक्षण पर केंद्रित एक फिल्म की स्क्रीनिंग की की गई।

यह संगोष्ठी भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को उजागर करने के साथ ही नालंदा के छात्रों विद्वत समुदाय के ज्ञानवर्धन के लिए महत्त्वपूर्ण रही।

Other Important News