October 19, 2024

#bihar nalanda: परीक्षार्थियों के ऊपर कार्रवाई से पहले क्या जरूरत है थोड़ी चिंतन की…जानिए

परीक्षार्थियों के ऊपर कार्रवाई से पहले क्या जरूरत है थोड़ी चिंतन की…

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : शहर में परीक्षा को लेकर अधिक वाहन का परिचालन होना भी सड़क जाम की समस्या है, साथ ही बिहारशरीफ में स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे सड़क पर कई परियोजनाओं को लेकर आए दिन सड़क जाम की समस्या बनी रह रही है। पहले के अनुपात कई मुख्य सड़क से जोड़ने वाली सड़कें आने-जाने के लिए बंद पड़ी है, इसे भी जिला प्रशासन को ध्यान में रखना होगा, सड़क जाम के कारण समय पर नहीं पहुंचाना भी कई छात्र एवं छात्र के अभिभावकों के द्वारा बताया गया था जाहिर सी बात है प्रथम दिन यातायात व्यवस्थाओं पर थोड़ी विशेष ध्यान देनी चाहिए, ताकि परीक्षा में आने जाने वाले लोगो को परेशानी ना हो… बच्चों पर कार्रवाई से पहले जिला प्रशासन को यह भी समझ लेना चाहिए कि आखिर नियम और कानून नागरिकों के हित के लिए बनाए जाते हैं, विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्र पर जाने के लिए उनके मन में किसी के प्रति हिंसात्मक मंशा नहीं थी, उन्हें सिर्फ  परीक्षा देने के उद्देश्य से केंद्र पर पहुंचना  था। 

 

 

सचिव के आदेश 

 

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के संचालन के क्रम में परीक्षा केन्द्रों पर निर्धारित समय के बाद पहुँचने वाले परीक्षार्थियों द्वारा जबरदस्ती एवं अवैध रूप से परीक्षा परिसर में प्रवेश करने पर दो वर्ष के लिए परीक्षा से निष्कासित करने तथा ऐसे परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति देने वाले केन्द्राधीक्षक के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई एवं प्राथमिकी दर्ज करने के संबंध में आवश्यक सूचना

1 एतद् द्वारा सूचित किया जाता है कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के आयोजन के क्रम में कतिपय परीक्षा केंद्रों पर कुछ छात्र/छात्रा प्रवेश के लिए निर्धारित समय से विलंब से पहुंचने के कारण चहारदिवारी से कूदकर अथवा गेट पर जबरदस्ती एवं अवैध रूप से परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे हैं। यह न केवल अवैध है, बल्कि निर्धारित प्रवेश के समय पर उपस्थित न होकर विलंब से परीक्षा केन्द्र पर पहुँचकर जबरन एवं अवैध रूप से परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करने का प्रयास समिति के निदेश का उल्लंघन है तथा Criminal Trespass की श्रेणी में आता है। साथ ही यह कदाचाररहित परीक्षा की शुचिता को प्रभावित करने का स्पष्ट प्रयास तथा आपराधिक कृत्य भी है।
2. इस परिदृश्य में परीक्षा केन्द्र पर यदि निर्धारित प्रवेश के समय के बाद विलंब से आने वाले कोई परीक्षार्थी अवैध रूप से चहारदिवारी (Boundary) से कूदकर अथवा गेट पर जबरदस्ती एवं अवैध रूप से परीक्षा केंद्र में प्रवेश करता हुआ पाया जाएगा, तो ऐसे मामले को Criminal Trespass मानते हुए परीक्षार्थी को 02 वर्ष के लिए परीक्षा से निष्कासित किया जाएगा तथा उसके विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी। साथ ही, ऐसे परीक्षार्थी को केंद्राधीक्षक द्वारा यदि परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है, तो केंद्राधीक्षक एवं अन्य चिन्हित व्यक्ति के विरुद्ध निलम्बन एवं प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी।

3. विदित हो कि परीक्षा केन्द्र में प्रवेश का समय परीक्षा प्रारंभ होने की निर्धारित समय से आधा घंटा पूर्व तक है, अर्थात् प्रथम पाली की परीक्षा के लिए पूर्वाह्न 09:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के लिए अपराह्न 01:30 बजे तक प्रवेश का समय निर्धारित किया गया है। प्रवेश के लिए निर्धारित इस समय का पूरी सख्ती के साथ पालन किया जाना अनिवार्य है।

 

 

 

 

Other Important News