October 19, 2024

#Nalanda : “मानवाधिकार दिवस ” पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया….जानिए

 

 

 

 

 

 

 

“मानवाधिकार दिवस ” पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया….

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : नालन्दा जिले के इसलामपुर प्रखंड के कोचरा कुशवाहा भवन में पीएलवी आलोक कुमार के द्वारा “मानवाधिकार दिवस ” पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें बताया गया कि प्रत्येक वर्ष आज ही के दिन यानी 10 दिसम्बर को मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है । इस घोषणा को वर्ष 1948 में इसी दिन संयुक्त राष्ट्र महा सभा द्वारा मानव अधिकारों के संवर्धन और सरंक्षण के महत्व को समझने के लिए सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत मूल्य आधारित दस्तावेज के रूप में अनुमोदित और घोषित किया गया था ।
किसी भी व्यक्ति का जीवन आजादी , बराबरी और सम्मान का अधिकार ही मानवाधिकार के अन्तर्गत आता है । अधिकारों से रूबरू कराने के लिए ही मानवाधिकार दिवस का आयोजन किया जाता है ।

 

 

12 अक्टूबर 1993 को राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग का गठन किया गया था ।
बिहार राज्य मानवाधिकार आयोग की स्थापना 2008 में की गयी है । मानवाधिकार मनुष्य के वे मूलभूत सार्वभौमिक अधिकार है , जिसमें मनुष्य को नस्ल , जाति , राष्ट्रीयता , धर्म , लिंग आदि किसी भी दूसरे के आधार पर वंचित नहीं किया जा सकता ।
मानवाधिकार दिवस 2023 का थीम है ‘ समानता, असमानताओं को कम करना , मानवाधिकारो को आगे बढ़ाना है।
मानवाधिकार दिवस को मनाने का उद्देश्य है , कि विश्व के सभी लोग सुरक्षित महसूस कर सके और भेदभाव रहित स्वतंत्रतापूर्ण जीवन जी सके, मानवाधिकार में स्वास्थ्य , आर्थिक सामाजिक व शिक्षा का अधिकार भी शामिल है । मानवाधिकार हर व्यक्ति का नैसर्गिक या प्राकृतिक एवं गरिमामय जीवन जीने का तथा बिना किसी भेदभाव के अधिकारों का हकदार है ।

 

 

Other Important News