October 18, 2024

#Nalanda : सैनिक स्कूल नालंदा में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का समापन, महावीर सदन बना विजेता…जानिए

सैनिक स्कूल नालंदा में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का समारोह पूर्वक हुआ समापन, महावीर सदन बना विजेता …
300 सैन्य छात्र-छात्राओं ने दिखाया दम-ख़म …

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..ख़बरें टी वी ” आप सब की आवाज ” …
आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : सिलाव, दिनांक 04 नवम्बर 2023 , नानंद स्थित सैनिक स्कूल नालंदा में आयोजित तीन दिवसीय वार्षिक खेल-कूद प्रतियोगिता का भव्य समापन हुआ । इस अवसर पर श्री अजय कुमार वर्मा अधिशासी अभियंता, भवन निर्माण विभाग नालंदा, मुख्य अतिथि रहे , आज के कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के विद्यालय परिसर स्थित शिवो मेवालाल स्टेडियम में प्रात: 9:45 बजे आगमन के साथ हुआ ।

 

 

सैनिक स्कूल के प्राचार्य कैप्टन(भा० नौ०) नवीन कृष्ण चंद्रा ने मुख्य अतिथि का परम्परागत तरीके से स्वागत किया | तत्पश्चात विद्यालय के उपप्राचार्य विंग कमांडर जे एस उज्ज्वल ने वार्षिक खेल-कूद प्रतियोगिता से सम्बंधित आख्या प्रस्तुत की तथा विद्यालय के प्रगति विवरण पर संक्षिप्त प्रकाश डाला ।
ज्ञात हो कि सैनिक स्कूल नालंदा में अध्ययनरत सैन्य छात्र- छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए पठन – पाठन के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की पाठ्य-सहगामी एवं अतिरिक्त क्रिया-कलापों का आयोजन किया जाता है ।

 

 

इसी कड़ी में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के उक्त अतिप्रतिष्ठित प्रतियोगिता का उदघाटन विगत 02 नवम्बर को हुआ था । इसमें लगभग 300 सैन्य छात्र-छात्राओं ने ट्रैक एवं फिल्ड के कई खेलों जैसे 100 मी० ,200 मी०,400 मी०,1500 मी० 5 कि० मी० दौड़ के साथ रिले रेस, बाधा दौड़ एवं लम्बी कूद, ऊँची कूद, त्रिकूद सहित घुड़सवारी से सम्बंधित पोल बेन्डिंग, बकेट – बाल, बाल एंड स्टिक जैसी अनेक स्पर्धाओं में भाग लिया …

 

 

वार्षिक खेल-कूद में अधिकतम छात्र-छात्राओं को भाग लेने का अवसर प्राप्त हो सके इसके लिए यह वरिष्ठ एवं कनिष्ठ वर्ग में विभाजित की गयी थी । कनिष्ठ वर्ग में कक्षा सातवीं से कक्षा नौवीं तथा वरिष्ठ वर्ग में कक्षा दसवीं से बारहवीं के छात्र भाग लेते हैं । अपने सदन को चैम्पियन बनाने के लिए ये छात्र प्रतिद्वंदी खिलाडियों को कड़ी टक्कर देते हैं ।

 

 

उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर महावीर सदन को विजेता एवं अजातशत्रु सदन को उपविजेता घोषित किया गया । साथ ही वरिष्ठ वर्ग में सैन्य-छात्र आदर्श राज कनिष्ठ वर्ग में सैन्यछात्र ईश राज तथा बालिका वर्ग में सैन्य छात्रा तनु कुमारी ने सर्वश्रेष्ठ एथलीट का खिताब अपने नाम किया , मुख्य अतिथि ने विजेता सदन एवं खिलाड़ियों को मैडल, सर्टिफिकेट एवं ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित किया…

 

 

इस अवसर पर सभी पांच सदनों क्रमश: अशोक , अजातशत्रु , महावीर, सिद्धार्थ सदन, बिम्बिसार सदन के प्रतिभागी सैन्य छात्र-छात्राओं ने आकर्षक मार्च-पास्ट की झाँकी प्रस्तुत की तथा मुख्य अतिथि को सलामी दी तत्पश्चात हॉर्स वोल्टिंग,जिम्नास्टिक एवं रिंग ऑफ़ फायर के हैरतंगेज कारनामे देखकर दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए | मुख्य अतिथि के आसंदी से अपने संबोधन में श्री वर्मा ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में खेल-कूद अब अनिवार्य अंग बन गया है |

 

 

इससे विद्यार्थियों में अनुशासन, समूह भावना, नेतृत्व क्षमता जैसे जीवन के आवश्यक कौशलों का विकास होता है | प्रतियोगिता में कोई जीतता है कोई हारता है परन्तु हजारों ऐसी चीजें होती हैं जो जीवन के लिए आवश्यक होती है, उसे खिलाड़ी सीखता है और अपने भावी जीवन को सँवारता है | मैं विजेता खिलाड़ियों को बधाई देता हूँ ….

 

 

तथा उन सभी खिलाड़ियों को शुभकामना देता हूँ जो अपनी छोटी-मोटी गलतियों से पदक और ट्रॉफी से वंचित रह गए, जरुर अगली बार उसमे वांछित सुधार कर भाग लें और विजेता बनें । अंत में उन्होंने इस तीन दिवसीय एथेलेटिक मीट के समापन की औपचारिक घोषणा की ।
इस अवसर पर विद्यालय के पदस्थापित अधिकारी, शिक्षक , छात्र –छात्राए एवं सभी कर्मी उपस्थित रहे ।

 

 

 

Other Important News