October 19, 2024

ख़बरें टी वी: उप विकास आयुक्त द्वारा लोहिया स्वच्छ‌ बिहार‌ अभियान‌ द्वितीय‌ चरण‌ की समीक्षा बैठक की गई….जानिए

 

हरदेव भवन बिहारशरीफ में श्री वैभव श्रीवास्तव , उप विकास आयुक्त द्वारा लोहिया स्वच्छ‌ बिहार‌ अभियान‌ द्वितीय‌ चरण‌ की समीक्षा बैठक की गई….

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी – ” आप सब की आवाज ” … पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : इस बैठक में लक्षित ग्राम‌ पंचायतों में स्वच्छता का जीवन में महत्व के विषय पर जागरुकता अभियान‌ संचालन‌‌ का निदेश दिया गया। समुदाय में स्वच्छता के प्रति व्यवहार परिवर्तन‌‌ के लिए स्वच्छता संवाद‌ आवश्यक है। ग्राम पंचायतों में स्वच्छता वातावरण का निर्माण कराने का निदेश दिया गया। ग्राम पंचायत में चहूंओर‌ स्वच्छता दिखे इसके लिए हर घर‌‌, प्रतिष्ठान, सरकारी तथा गैर सरकारी स्थलों‌ से कचरा का उठाव‌ कराने का निदेश‌‌ दिया गया । नियमित अंतराल पर गाँव की नालियों‌ की सफाई कराने का निदेश दिया गया। गाँव की सार्वजनिक स्थलों की सफाई‌ कराने का निदेश‌ दिया गया।

 

 

 

‌ स्वच्छता शुल्क संग्रहण में परिवार‌ के सदस्यों‌‌ को प्रेरित करने का निदेश दिया गया। प्रतिष्ठान के संचालकों से सम्पर्क कर स्वच्छता शुल्क संग्रहण के संबंध‌ में प्रेरित करने‌ का निदेश दिया गया। स्वच्छता शुल्क संग्रहण में ग्रामीणों का सहयोग महत्वपूर्ण है। इसलिए ग्राम पंचायतों में जन‌- जागृति के लिए प्रभात फेरी, स्वच्छता चौपाल‌, संध्या चौपाल‌ कराने का निदेश दिया गया। संग्रहित स्वच्छता शुल्क को ग्राम पंचायत के ठोस एवं‌‌ तरल अपशिष्ट प्रबंधन‌ वाले बैंक खाता में जमा कराने तथा पंचायत के खाता बही में अंकित कराते हुए स्वच्छता मित्र एप्प पर प्रविष्ट कराने‌ का निदेश दिया गया।

 

 

तरल‌ अपशिष्ट प्रबंधन के लिए ग्राम पंचायतों में सामुदायिक सोख्ता गढ्ढा, जक्सन‌ चेम्बर तथा नाली आउटलेट का निर्माण उपयुक्त स्थलों पर मानकनुसार‌‌ कराने का निदेश‌ दिया गया।
अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई‌ के निर्माण के लिए स्थल‌‌ का अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर निर्माण कार्य शुरु कराने‌ का निदेश‌‌ दिया गया। पूर्ण अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई पर संग्रहित कचरा का बिक्री उचित दर‌ पर कराने का निदेश‌ दिया गया।
स्वच्छता ही सेवा 2023 का संचालन‌‌ 15 सितम्बर 2023 से 2 अक्टुबर 2023 तक होना है।

 

 

 

स्वच्छता ही सेवा 2023 अभियान मे ग्राम पंचायत के पंचायत जन प्रतिनिधि , स्वच्छता हितधारक तथा ग्रामीणों को सहभागी बनाने‌ का निदेश दिया गया। स्वच्छता ही सेवा 2023 का विषय है ” कचरा मुक्त भारत ‘ ग्राम पंचायतों‌‌ में पुराने कचरा का उठाव‌ कराने का निदैश‌ दिया गया। स्वच्छता पर्यवेक्षक तथा स्वचछता मित्रों‌ का स्वास्थ्य‌ जाँच कराने की निदेश दिया गया।
‌‌इस बैठक मे श्री विवेक चन्द पटेल, निदेशक , सहायक परियोजना पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, जिला समन्वयक, जिला सलाहकार CB & IEC , प्रखण्ड समन्वयक तथा कार्यपालक सहायक उपस्थित रहें।

Other Important News