October 19, 2024

ख़बरें टी वी: नालंदा के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला खनिज फाउंडेशन की बैठक…. जानिए

नालंदा के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला खनिज फाउंडेशन की बैठक….

 

 

*जिला खनिज विकास निधि से अम्बेडकर बालिका विद्यालय राजगीर में रोबोटिक लैब तथा सरकारी विद्यालयों के मेधावी छात्र/छात्राओं के लिए मेडिकल/इंजीनियरिंग एवं अन्य प्रतियोगिताओं की तैयारी हेतु चयनित प्रखण्डों में निः शुल्क कोचिंग की व्यवस्था हेतु बनी सहमति..

 

 

 

 

ख़बरें टी वी – ” आप सब की आवाज ” … पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ..आप या आपके आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…ई. शिव कुमार, “ई. राज” —9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

 

खबरे टी वी : 9334598481 : नालंदा के जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में शनिवार संध्या में जिला खनिज फाउंडेशन की बैठक आहूत की गई।
जिला खनिज फाउंडेशन नियमावली के तहत जिला खनिज निधि का संचालन किया जाता है। इस निधि में खनिज समनुदान यथा- खनन पट्टा बंदोबस्ती, ईंट मिट्टी,साधारण मिट्टी इत्यादि से जमा रॉयल्टी की 2 प्रतिशत राशि जमा की जाती है।
वर्त्तमान में इस निधि में 1,06,56,011 रुपये राशि संचित है।
जिला खनिज निधि से शिक्षा,स्वास्थ्य, पेयजलापूर्ति, पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण, महिलाओं एवं बच्चों का कल्याण, पथ एवं पुल/पुलिया, सिंचाई के परंपरागत एवं वैकल्पिक श्रोतों का विकास तथा ऊर्जा एवं जलछाजन विकास आदि से संबंधित योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा सकता है। योजनाओं का क्रियान्वयन जिला खनिज फाउंडेशन की सहमति से किया जाता है।
जिला खनिज निधि के माध्यम से नालन्दा जिला में वर्ष 2020 में 2 योजनाओं का क्रियान्वयन किया गया था। गिरियक प्रखण्ड के रैतर पंचायत अंतर्गत महम्मदपुर मुसहरी में सामुदायिक केंद्र भवन का निर्माण तथा सिलाव प्रखण्ड के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय चमरडीहा में अतिरिक्त वर्ग कक्ष का निर्माण कराया गया था।
बैठक में अम्बेडकर आवासीय बालिका विद्यालय राजगीर में रोबोटिक लैब की स्थापना के लिए सहमति हुई। साथ ही सरकारी विद्यालयों के मेधावी छात्र/छात्राओं के लिए मेडिकल/इंजीनियरिंग एवं अन्य प्रतियोगिताओं की तैयारी हेतु चयनित प्रखण्डों में निः शुल्क कोचिंग की व्यवस्था हेतु भी सहमति दी गई।
इन दोनों योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु नियमानुसार आगे की कार्रवाई का निर्णय लिया गया।
बैठक में बिहार शरीफ विधायक डॉ सुनील कुमार, इसलामपुर विधायक श्री राकेश रौशन , उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, जिला खनिज विकास पदाधिकारी, कोषागार पदाधिकारी, निदेशक डीआरडीए, राजस्व शाखा प्रभारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी एवं समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

 

 

Other Important News