October 19, 2024

ख़बरें टी वी : नालंदा विश्वविद्यालय में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया भारत का 77वां स्वाधीनता दिवस…..जानिए

नालंदा विश्वविद्यालय में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया भारत का 77वां स्वाधीनता दिवस समारोह..

“भारत के वैश्विक अन्तर्सम्बन्धों की गहन खोज के लिए आमंत्रित करती है नालंदा की शिक्षा” – प्रोफेसर अभय कुमार सिंह..

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी – ” आप सब की आवाज ” … पिछले 13 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ.. आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

77 वां स्वतंत्रता दिवस की सभी पाठकों को हार्दिक शुभकामनाएं…

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : नालंदा विश्वविद्यालय में भारत की आजादी का 77वां स्वाधीनता दिवस समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया. एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय होने के नाते यहाँ विभिन्न देशों के प्राध्यापक और छात्रों भी इस कार्यक्रम में सामिल हुए। भारतीय छात्रों के साथ विदेशी छात्र छात्राओं ने भी स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते हुए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लिया।

 

अंतरिम कुलपति प्रोफेसर अभय कुमार सिंह ने विश्वविद्यालय समुदाय को संबोधित किया और स्वाधीनता के महत्व को व्याख्यायित करते हुए कहा कि हमारी आजादी को हासिल करने और इसे सुरक्षित रखने में असंख्य लोगों के बलिदान रहा है तब जाकर आज एक मजबूत भारत का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा की आज के सुदृढ़ भारत के नेतृत्व में सदस्य देशों के सहयोग से नालंदा के पुनर्स्थापित होने की संकल्पना साकार हुई है। प्रोफेसर सिंह ने रेखांकित किया कि क्षेत्रीय समझ को बेहतर बनाने, एक-दूसरे की विरासत और इतिहास की समझने व समस्त मानव जाति को एकजुट करने वाली आध्यात्मिकता के निर्माण का दायित्व में नालंदा विश्वविद्यालय सफलता के साथ अग्रसर हो रहा है।

 

अंतरराष्ट्रीय पारस्परिक सहयोग के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए विश्वविद्यालय ने विभिन्न पहल किए हैं, जिसमें आसियान-भारत नेटवर्क ऑफ यूनिवर्सिटीज (एआईएनयू), कॉमन आर्काइवल रिसोर्स सेंटर (सीएआरसी) शामिल है साथ ही यहां स्थापित बंगाल की खाड़ी अध्ययन केंद्र के द्वारा बिम्सटेक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित हो रही है।

 

प्रोफेसर सिंह ने नालंदा समुदाय को अपने संदेश में कहा कि “नालंदा में शिक्षा भारत के वैश्विक, खासकर एशियाई देशों के बीच गहरे अन्तर्सम्बन्ध की खोज के लिए आमंत्रित करती है।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि “नालंदा भविष्य का विश्वविद्यालय है.. हम अपनी समग्र क्षमता को साकार करने और शैक्षणिक पूर्णता प्राप्त करने के लिए उत्कृष्टता की दिशा में एक मिशन पर हैं।” इस संबंध में प्रो. सिंह ने कुछ पहलुओं का जिक्र भी किया जिन्हें विश्वविद्यालय ने क्रियान्वित करने की योजना बनाई है।

 

भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित संस्कृतिक समारोह में छात्रों ने सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने वाले कई कार्यक्रम प्रस्तुत किए। विश्वविद्यालय के प्राध्यापक, कर्मचारि तथा भारतीय व विदेशी छात्र समुदाय इस आयोजन में सक्रियता के साथ उपस्थित रहे।

Other Important News