October 18, 2024

ख़बरें टी वी : सैनिक स्कूल में पढ़ने वाली छात्राएं भी पहली बार ले रही हैं हिस्सा…जानिए

अखिल भारतीय सैनिक स्कूल (ग्रुप लेवल) खेलकूद एवं पाठ्य-सहगामी प्रतियोगिता का उदघाटन …

चार दिवसीय प्रतियोगिता में विभिन्न सैनिक स्कूलों के कुल 244 प्रतिभागी ले रहे हैं भाग ।

सैनिक स्कूल में पढ़ने वाली छात्राएं भी पहली बार ले रही हैं हिस्सा ..

 

 

 

ख़बरें टी वी – ” आप सब की आवाज ” … पिछले 12 वर्षो से ख़बर में सर्वश्रेष्ठ.. आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…9334598481..
आप का दिन मंगलमय हो….

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 :  नानंद स्थित सैनिक स्कूल नालंदा में चार दिवसीय अखिल भारतीय सैनिक स्कूल (ग्रुप लेवल ) खेल –कूद एवं पाठ्य-सहगामी क्रिया-कलाप प्रतियोगिता का शुभारम्भ श्री शशांक शुभंकर (आई० ए० एस०) जिलाधिकारी नालंदा के मुख्य –आतिथ्य में संपन्न हुआ ।

 

 

उक्त प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में देश के तीन राज्यों में स्थित चार सैनिक स्कूलों क्रमश: बिहार के नालंदा, गोपालगंज, झारखंड के तिलेया, प० बंगाल के सैनिक स्कूल पुरुलिया सहित दो नए सैनिक स्कूल केशव सरस्वती विद्यामंदिर पटना एवं सुंदरी देवी सरस्वती विद्यामंदिर समस्तीपुर के कुल 244 छात्र-छात्राएँ अपने-अपने विद्यालयों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं , जिसमे से 42 छात्राएँ पहली बार अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं ।

 

 

इस टूर्नामेंट में जहाँ एक और हाकी, वालीबल, बास्केटबाल के अतिरिक्त एथेलेटिक प्रतियोगिताओं में बालक एवं बालिका वर्ग के लिए 100 मी० , 200 मी० तथा 100 X 4 रिले रेस सहित लम्बी कूद का आयोजन किया जा रहा है वहीँ दूसरी और पाठ्य सहगामी क्रिया- कलाप के अंतर्गत प्रश्नमंच, वाद-विवाद (हिंदी / अंग्रेजी) एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रतियोगिताएँ आयोजित की जा रही हैं ।

 

 

ज्ञात हो कि अखिल भारतीय सैनिक स्कूल के राष्ट्रीय खेलों के लिए उक्त प्रतियोगिता हो रही है, इसमें से विजेता टीमें आगामी सितम्बर माह में सैनिक स्कूल कुंजपुरा (हरियाणा) में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में अपने ग्रुप का प्रतिनिधित्व करेंगी । इस चार दिवसीय प्रतियोगिता का समापन 14 जुलाई को किया जायेगा ।

 

 

प्रात : 9 :00 बजे स्कूल परिसर स्थित शिवो मेवालाल खेल परिसर में मुख्य अतिथि के आगमन पर सैनिक स्कूल नालंदा के प्राचार्य कैप्टन (भा० नौ० से०) नवीन कृष्ण चंद्रा ने परम्परागत तरीके से स्वागत किया । उक्त कार्यक्रम की आख्या प्रस्तुत करते हुए उपप्राचार्य विंग कमांडर जे एस उज्वल कहा कि खेल-कूद सैनिक स्कूल के पाठ्यक्रम का अभिन्न अंग है ।

 

 

उन्होंने आगे कहा कि छात्र-छात्राओं में समूह भावना आपसी सौहार्द्र तथा अनुशासन जैसे गुणों को विकसित करने के लिए प्रति वर्ष इंट्रा ग्रुप एवं राष्ट्रीय स्तर के खेलों का आयोजन किया जाता है । उन्होंने कहा शैक्षणिक सत्र 2021-22 से सैन्य-छात्राओं के शामिल होने और सत्र 2022-23 से 18 नए स्कूलों के आगमन के बाद, लड़कियों को सामान भागीदारी प्रदान करने के लिए सैनिक स्कूल के वार्षिक खेल और पाठ्य-सहगामी गतिविधियों को और अधिक समावेशी बनाया गया है ।

 

 

मौजूदा सैनिक स्कूलों और नए सैनिक स्कूलों को आठ वर्गों में विभाजित कर उक्त प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है ।
मुख्य अतिथि के आसंदी से अपने संबोधन में जिलाधिकारी नालंदा ने खेलों के महत्त्व पर प्रकाश डाला तथा सभी प्रतिभागी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं प्रेषित की उन्होंने कहा कि खेलों से टीम भावना के विकास एवं साथी खिलाड़ियों के साथ अच्छा समन्वय का गुण विकसित होता है ।

 

 

उन्होंने मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करने के लिए विद्यालय प्रशासन को धन्यवाद दिया तथा प्रतियोगिता के औपचारिक शुभारम्भ की घोषणा की ।
इस अवसर पर सैनिक स्कूल नालंदा में पदस्थापित अधीकारियों, शिक्षको, छात्र-छात्राओं, प्रशासनिक कर्मी, प्रतिभागी सैनिक स्कूलों के कर्मचारी, खिलाड़ी , मीडियाकर्मी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

 

 

 

Other Important News