October 19, 2024

ख़बरें टी वी : मंत्री श्रवण कुमार के द्वारा बिहारशरीफ के 38 बिहार एनसीसी बटालियन में एनसीसी कैडेटों के साथ योग करते हुए….जानिए पूरी ख़बर

 

 

 

हमेशा करें योग रहें निरोग  :- मंत्री श्रवण कुमार…..

 

 

 

ख़बरें टी वी – ” आप की आवाज ” … आसपास की खबरों के लिए हमारे इस नंबर पर खबर को व्हाट्सएप पर शेयर करें…9334598481

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस नालंदा में धूमधाम के साथ मनाया गया बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार के द्वारा बिहारशरीफ के 38 बिहार एनसीसी बटालियन में एनसीसी कैडेटों के साथ योग करते हुए योग दिवस मनाया। इस मौके पर मंत्री श्रवण कुमार ने योग के महत्व के बारे में जानकारी दें योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है योग बहुत ही लाभकारी है। योग न केवल हमारे दिमाग, मस्‍तिष्‍क को ही ताकत पहुंचाता है बल्कि हमारी आत्‍मा को भी शुद्ध करता है।

 

 

आज बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं, उनके लिए योग बहुत ही फायदेमंद है।योग करने से हमें अच्छी नींद आती है तथा हमारा शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है। योग हमारे शरीर को स्वस्थ, लचीला तथा शक्तिशाली भी बनाए रखता है योग की परम्परा अत्यन्त प्राचीन है और इसकी उत्‍पत्ति हजारों वर्ष पहले हुई थी। ऐसा माना जाता है कि जब से सभ्‍यता शुरू हुई है तभी से योग किया जा रहा है।ऋषि मुनियों ने योग को आत्मा से परमात्मा का मिलन बताया है।

 

 

 

इसके साथ ही शरीर की निरोगी काया के लिए भी योग का अधिक महत्व है।शरीर को आत्मा से जोड़ने के लिए योग का महत्व बताया गया है, जो कि शरीर को निरोग रखने में मदद करता है।आपको एक शांतिपूर्ण और कायाकल्प अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं! योग की शक्ति को अपनाएं और इसे आपको एक स्वस्थ मन, शरीर और आत्मा की ओर मार्गदर्शन करने दें।आंतरिक शक्ति को खोजें और आत्म-खोज के मार्ग पर चलें। योग का अभ्यास आपको सद्भाव, लचीलापन और शांति प्रदान करेयोग का प्रकाश आपके मार्ग को रोशन करे और आपको ध्यान, करुणा और आत्म-खोज के जीवन की ओर ले जाए योग का प्राचीन ज्ञान आपको शारीरिक कल्याण, मानसिक स्पष्टता और आध्यात्मिक विकास की ओर ले जाए योग के अभ्यास के माध्यम से अपने आंतरिक संतुलन और सामंजस्य को खोजें।

 

 

योग जो शांति और ताकत लाता है उसे गले लगाओ।योग स्वयं की स्वयं के माध्यम से, स्वयं तक की यात्रा है। आइए इस परिवर्तनकारी अभ्यास में गोता लगाकर और अपनी वास्तविक क्षमता को अनलॉक करके योगाभ्यास से मन-मस्तिष्क को शांति मिलती है। मूड बेहतर होता है। साथ ही स्ट्रेस, एंजायटी दूर होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके दोस्त, रिश्तेदार भी योग के महत्व को समझ कर, इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाएं तो आप अपनी बात को खास संदेशों के जरिए उन तक पहुंचा सकते हैं।

 

 

 

योग का राजनीतिकरण बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।हमारी सभ्यता और संस्कृति में योग का महत्वपूर्ण योगदान है।कोरोना जैसे वैश्विक महामारी में रागियों के लिए वरदान साबित हो रही थी। इस अवसर पर बटालियन के प्रभारी सुवेदार मेजर सिकुर सवैंया योग शिक्षक हवलदार संजीव कुमार महेंद्र बुद्धा शंकर यादव धनंजय कु हवलदार राजेश कुमार संतोष कुमार यम बहादुर आले सहित कई एन सी सी कैडेट्स उपस्थित रहे।

Other Important News