October 19, 2024

खबरें टी वी : माँ वैष्णो देवी सेवा समिति,पटना के द्वारा कोविड के कारण स्थगित सामूहिक विवाह कार्यक्रम…… जानिए पूरी ख़बर

 माँ वैष्णो देवी सेवा समिति,पटना के द्वारा कोविड के कारण स्थगित सामूहिक विवाह कार्यक्रम को फिर से इस वर्ष 51 जोड़ों का सामूहिक विवाह 25 जून रविवार को पटना में करवाया जायेगा…

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : ब्यूरो रिपोर्ट : समिति के आलोक आजाद ने बताया की वैसे जोड़े जो विवाह के लिए तैयार हैं परन्तु स्थान और आर्थिक तंगी के कारण उनकी शादी नहीं हो पा रही है, उन सभी जोड़ों को समिति ने एक जगह देने का प्रयास इस सामुहिक विवाह के माध्यम से किया है।इस विवाह समारोह में सभी रीती रिवाजों के साथ यह अनोखा विवाह आगामी 25 जून रविवार को पटना में सम्पन्न होगा।इस अवसर पर समिति द्वारा इन नव विवाहित जोड़ों को गृहस्थी आरम्भ करने की जरूरत की सामग्री भी उपहार स्वरुप प्रदान की जाएगी। इस आदर्श विवाह में समाज के प्रबुद्ध और गणमान्य व्यक्ति नव विवाहित जोड़ों को अपना आशीर्वाद देंगे ।

आलोक आजाद ने बताया की शादी के बाद सभी नवविवाहित जोड़ों को मां वैष्णो देवी सेवा समिति की ओर से बतौर उपहार एक साइकिल, एक सिलाई मशीन, एक सेट बर्तन और 15 दिन का राशन भी दिया जाएगा। इस उपहार को देने का हमारा उद्देश्य समाज को आत्मनिर्भर बनाना है।जैसे साइकिल से पति कमाने जाए और सिलाई मशीन से पत्नी घर पर कुछ काम कर आर्थिक स्वावलंबन की मिसाल कायम करे। वहीं बर्तन सेट और 15 दिनों का राशन इसलिए दिया जाता है कि नवविवाहित जोड़े को शादी के बाद तुरंत खाना की समस्या न हो ।

आलोक आजाद ने बताया की विवाह के पश्चात भी समय समय पर समिति की ओर से विवाहित जोड़ों की सहायता की जाती है। वहीं उनमें किसी तरह का तनाव या विवाद होने की स्थिति में उनकी काउंसिलिंग भी की जाती है ताकि उनका दांपत्य जीवन सही तरीके से चल सके।यही कारण है कि समिति ने पिछले साल जब सर्वे कराया तो पाया कि अभी तक इस कार्यक्रम के तहत कराई गई कुल 488 शादियां सफल रही है ।

आलोक आजाद ने आग्रह किया है की वैशाली, सारण सहित अन्य जिलों में यदि आपकी नजर में भी कोई ऐसा जोड़ा हो जो आर्थिक तंगी के कारण शादी नही कर पा रहे हैं, या उनके मातापिता अपने बच्चे की शादी मां वैष्णो देवी सेवा समिति के माध्यम से करना चाहते हैं, तो आप भी उनकी मदद कर सकते हैं। दो दिलों को मिलाने के लिए यथा शीघ्र उनके सम्पूर्ण विवरण के साथ मोबाइल नंबर 9308393446/9430061498/ 9128476595 पर हमसे संपर्क कर सकते हैं ।

आलोक आजाद ने बताया कि अगर कोई भी ऐसा आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार है जिन्होंने अपने बेटियों की शादी तय कर दी है या उन्होंने अपने बेटियों के लिए दूल्हा देख लिया है लेकिन पैसे के अभाव में उनकी शादी नहीं हो पा रही है तो वे हम से निःशुल्क फार्म ले कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रस्ट्रिेशन कराने वाले ये ज़रूर ध्यान रखें कि वर की उम्र कम से कम 21 वर्ष और वधु की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।उनसे इससे संबंधित प्रमाण-पत्र भी लिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन खत्म होने के बाद विभिन्न इलाकों से चयनित जोड़ों को पटना बुलाया जाएगा और वहां उनसे शादी के लिए अंतिम सहमति ली जाएगी। इस दौरान वर और वधु के परिवार वालों से पूछा जाएगा कि दोनों पक्ष यह शादी आपसी सहमति से कर रहे हैं, वहीं वर-वधु की भी सहमति ली जाएगी।अंतिम चयन के बाद 51 वरों को सूट पीस और 51 वधुओं को शगुन की साड़ी दी जाएगी।

आलोक आजाद ने बताया कि अंतिम चयन के बाद 25 June 2023 को जोड़ों को पटना के महाराणा प्रताप भवन बुलाया जाएगा। यहां वर पक्ष और वधु पक्ष अपने 10-10 रिश्तेदारों के साथ आएंगे। यहीं से शादी के दिन की सारी रस्में पूरी कर शाम 4 बजे एक साथ 51 दूल्हों की बारात निकाली जाएगी। इस दौरान यहां पर उनके लिए सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना व शादी की रस्मों के लिए अन्य सभी व्यवस्था मां बैष्णो देवी सेवा समिति की ओर से किए जाएंगे।
महाराणा प्रताप भवन से घोड़ों पर सवार होकर 51 दूल्हों की बारात निकलेगी।विवाह स्थल पर शादी के लिए मंडप, जयमाला और अन्य कार्यक्रमों के लिए स्टेज भी बनाया जाएगा। यहां पर एक साथ 51 जोड़े शादी के पवित्र बंधन में बंधेंगे। इसके बाद यहां नवविवाहित जोड़ों के लिए रिसेप्शन का भी इंतजाम किया जाएगा।

इस विवाह समारोह में अभी तक बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद,बिहार के पूर्व राज्यपाल डॉ डीवाई पाटिल, पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी , महामहिम सत्यपाल मलिक जी सहित वरिष्ठ अतिथियों ने कार्यक्रम की शोभा बढाई है। इसके साथ कार्यक्रम में गीत-संगीत की पेशकश के लिए टीवी कलाकारों को भी आमंत्रित किया गया है। समारोह के दौरान बिहार के पांच विशिष्ट व्यक्तियों को जिन्होंने अपने काम से देश और दुनिया में नाम रोशन किया है, उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।इसके अलावा एक विवाह ऐसा भी सामूहिक विवाह कार्यक्रम में करीब 5000 लोग शरीक होते हैं।अन्य लोग घर बैठे भी एक साथ 51 शादियों को You Tube पर LIVE देख सकते है ।इसके अलावे समिति की बेवसाइट पर जाकर भी देख सकते हैं।इस कार्यक्रम के दौरान हेमोफिलिया पीड़ितों के इलाज के लिए भी उठायी जाएगी आवाज़।इस कार्यक्रम में कई बड़ी हस्तियां शामिल होती हैं इसलिए हम समाज के वैसे कुछ पीड़ित लोगों को अपने इस मंच पर बुलाते हैं ताकि उनको मंच के माध्यम से सरकार या अन्य लोगों द्वारा सहयोग मिल सके। पिछले कुछ सालों में हमने ऐसिड अटैक पीड़ित, आई डोनेशन, भ्रूण हत्या, कैंसर , थैलीसीमिया जैसी थीम पर फोकस कर असहाय लोगों को अपनी बात रखने का प्लेटफॉर्म दिया है।जो आगे भी जारी रहेगा।

Other Important News