October 19, 2024

खबरें टी वी : बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना छात्रों/छात्राओं के उच्च शिक्षा में साबित हो रहा वरदान… जानिए पूरी ख़बर

 

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना छात्रों/छात्राओं के उच्च शिक्षा में साबित हो रहा वरदान..

 


 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : ई शुभम् की रिपोर्ट : बिहार सरकार द्वारा छात्र/छात्राओं को उनकी उच्च शिक्षा के लिए अनुदानित दर पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को लागू किया गया।
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण ऐसे विद्यार्थी ले सकते हैं जो बिहार राज्य के निवासी हैं। वैसे छात्र/छात्रा जो उच्च शिक्षा हेतु किसी महाविद्यालय में नामांकित हो या जिनका किसी कॉलेज में नामांकन हेतु चयन किया गया है,

 

इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
इस योजना का लाभ लेने को इच्छुक छात्र/छात्राओं को उच्च शिक्षा हेतु ₹400000 तक का अनुदानित शिक्षा ऋण डीआरसीसी (जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र) द्वारा बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। आवेदक की उम्र सीमा निर्धारित स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम के लिए 25 वर्ष एवं स्नातकोत्तर स्तरीय पाठ्यक्रम के लिए 30 वर्ष तक है।

जिसकी विस्तृत जानकारी ऑनलाइन
www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर प्राप्त की जा सकती है। इस योजना में कोर्स खत्म करने के पश्चात 1 साल के बाद साधारण ब्याज के साथ छात्रों के लिए 4 प्रतिशत का ब्याज तथा छात्राओं/ दिव्यांग एवं ट्रांसजेंडर के लिए 1 प्रतिशत का ब्याज दर निर्धारित है।

 

मोरेटोरियम अवधि की समाप्ति के पश्चात ₹200000 तक के ऋण को अधिकतम 60 मासिक किस्तों में तथा दो लाख से ऊपर के ऋण को अधिकतम 84 मासिक किस्तों में वापस किया जा सकेगा। उपरोक्त निर्धारित अधिकतम अवधि से पूर्व ऋण वापसी की स्थिति में 0.25 प्रतिशत ब्याज दर की छूट भी दी जाएगी l उपरोक्त निर्धारित अवधि में नियोजन नहीं होने या स्वरोजगार एवं अन्य साधनों से आय नहीं होने की स्थिति में, ऋण वसूली स्थगित रखी जाएगी।

किंतु इसके लिए प्रत्येक जून एवं दिसंबर के अंतिम पखवाड़े में आवेदक को इस आशय का शपथ पत्र डीआरसीसी में उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा कि आवेदक नियोजित अथवा अन्य किसी साधन से आय प्राप्त नहीं कर रहे हैं।

नालंदा जिला में अबतक 10108 स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड निर्गत किया गया है।इनमें से अबतक 9086 छात्र/छात्राओं के शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के लिए 167.34 करोड़ रुपये ऋण की राशि का भुगतान सबंधित शैक्षणिक संस्थानों को किया गया है।
जिला प्रशासन भी जिला के अधिक से अधिक युवाओं को इस योजना का लाभ लेने हेतु आह्वान करता है।

 

Other Important News