October 19, 2024

ख़बरें टी वी : नालंदा ज़िला विधिक सेवा प्राधिकार के बैनर तले ख़ासकर छात्राओं एवं महिलाओं के बीच विधिक जागरुकता कार्यक्रम सेमिनार का आयोजन…… जानिए पूरी ख़बर

एसयू कॉलेज में हुआ विधिक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन…

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : ई अनुराग शर्मा और अभिषेक शर्मा की रिपोर्ट : हिलसा ( नालंदा ) स्थानीय एसयू कॉलेज के सभागार में बुधवार को नालंदा ज़िला विधिक सेवा प्राधिकार के बैनर तले ख़ासकर छात्राओं एवं महिलाओं के बीच विधिक जागरुकता कार्यक्रम सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया . समारोह का विधिवत उद्घाटन ज़िला विधिक सेवा प्राधिकार की सचिव रचना अग्रवाल ने दीप प्रज्वलित कर किया. जबकि सेमिनार की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डा. परमानंद पंडित ने की .

 

 

इस मौक़े पर रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित अधिवक्ता सुषमा कुमारी एवं सीमा कुमारी ने महिलाओं को मिलने वाले तमाम अधिकारों के बारे में विस्तार से अवगत कराया . वक्ताओं ने कहा कि बेटियाँ निर्भीक होकर ग़लत का विरोध करें . क़ानून हमेशा उनके साथ है . घरेलू हिंसा का शिकार होने पर किस प्रकार की क़ानूनी सुविधाएँ मिल सकती हैं इसके बारे में भी अधिवक्ताओं ने बताया . समाजसेवी डा. आशुतोष कुमार मानव ने कहा कि अनुशासन और सादगी को अपनाकर आधी समस्याओं को समाप्त किया जा सकता है. बच्चों को शुरू से ही अगर अच्छे संस्कार दिए जाएँ तो बाद में वे आपराधिक घटनाओं में फँसने से बच जाते हैं . मुख्य अतिथि रचना अग्रवाल ने कहा कि सम्विधान द्वारा नागरिकों को प्रदत्त अवसर के अधिकार के अंतर्गत मुफ़्त क़ानूनी सहायता पाने का अधिकार भी सम्मिलित है .

 

 

अपर मुख्य न्यायाधीश अजीत कुमार सिंह ने ज़िला विधिक सेवा प्राधिकार से मिलने वाली दर्जनों सहायताओं के बारे में चर्चा की तथा लड़कियों से निर्भीक होकर ग़लत का विरोध करने काआह्वान किया . विधिक सेवा प्राधिकार की अनुमंडलीय सचिव जायसी कुमारी ने महिला उत्पीड़न पर चर्चा करते हुए उससे बचाव के तरीक़ों से अवगत कराया . इस अवसर पर अधिवक्ता रानी प्रियंका, सीमा कुमारी , प्रो. अरविंद कुमार बिंदुडा, राजीव नयन सिंह, मधुसूदन कुमार, नंद किशोर प्रसाद, राम प्रवेश यादव समेत दर्जनों शिक्षाविद शामिल थे .

Other Important News