October 19, 2024

ख़बरें टी वी : ‘जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम’ में नालंदा विश्वविद्यालय की रहेगी सहभागिता……. जानिए पूरी ख़बर

 

‘जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट प्रोग्राम’ में नालंदा विश्वविद्यालय की रहेगी सहभागिता……

 

 

 

 

 

 

 

ख़बरें टी वी : 9334598481 : ई शिव कुमार की रिपोर्ट : आज भारत के G20 अध्यक्षता ग्रहण के उपलक्ष्य में आयोजित ‘G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट-एंगेजिंग यंग माइंड्स’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए नालंदा विश्वविद्यालय को आमंत्रित किया गया था। यह कार्यक्रम विदेश मंत्री श्री एस जयशंकर की गरिमामय उपस्थिति में नई दिल्ली में सुषमा स्वराज भवन से ऑनलाइन संचालित हुआ। कार्यक्रम में देश के 75 विश्वविद्यालयों के 1200 से अधिक छात्रों एवं कुलपतियों की उपस्थिति रही।

 

कार्यक्रम में आयोजित परिचर्चा-सत्र में नालंदा विश्वविद्यालय ने सक्रिय रूप से भाग लिया। विश्वविद्यालय की छात्रा अक्षया आकृति के प्रश्न को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्री श्री एस जयशंकर ने कहा कि आज की ध्रुवीकृत दुनिया में जी20 की अध्यक्षता के दौरान भारत की एक बड़ी प्रतिबद्धता ‘ग्लोबल साउथ’ की चिंताओं को सामने लाना है। नालंदा के शोध छात्र आजाद हिंद द्वारा पूछे गए एक अन्य प्रश्न को संबोधित करते हुए जी20 सचिवालय के ऑपराशन हेड, राजदूत मुक्तेश परदेशी ने कहा, “यूनिवर्सिटी-कनेक्ट के माध्यम से जी20 में नालंदा विश्वविद्यालय की सहभागिता और वहां के छात्रों एवं प्राध्यापकों के साथ सम्मिलित कार्यक्रम आयोजित करने की योजना हो भी सकती है “।

 

आज के आयोजित कार्यक्रम पर अपने विचार रखते हुए नालंदा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सुनैना सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ के दृष्टिकोण का संदर्भ देते हुए कहा कि , ” नालंदा 800 से अधिक वर्षों से सार्वभौमिक एकता और एशियाई ज्ञान का प्रतीक रहा है। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में भी नालंदा विश्वविद्यालय अपने शैक्षणिक माध्यम से वैश्विक स्तर पर शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।”

 

Other Important News