October 19, 2024

खबरें टी वी : नालंदा विश्वविद्यालय के एमबीए (MBA) के छात्रों का शीर्ष कंपनियों में प्लेसमेंट… जानिए पूरी ख़बर

 नालंदा विश्वविद्यालय के एमबीए (MBA) के छात्रों का शीर्ष कंपनियों में प्लेसमेंट….

 

 

 

खबरें टी वी : 9334598481 : ब्यूरो टीम के साथ आदित्य कुमार की रिपोर्ट : नालंदा विश्वविद्यालय में सस्टेनेबल डेवलपमेंट एण्ड मैनेजमेंन्ट प्रोग्राम के एमबीए के पहले बैच में नामांकित छात्रों ने विश्व की शीर्ष कंपनियों में प्लेसमेंट हासिल किया है। प्लेसमेंट आँकड़ा उत्कृष्ट है जो 100% के करीब है। माननीय कुलपति प्रो. सुनैना सिंह ने छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि “नालंदा विश्वविद्यालय का एमबीए प्रोग्राम, सस्टेनेबल डेवलपमेंट प्रबंधन के क्षेत्र में शीर्ष कंपनियों को आकर्षित करने में कामयाब रहा है। यह मैनेजमेंट प्रोग्राम अपनी उत्कृष्टता के साथ भिन्न भी है जो कि अर्थव्यवस्था में उद्योग जगत के हरित-रोजगार संबंधी आवश्यकताओं के अनुरूप है”।

प्रो. सिंह ने बदलते पर्यावरण और व्यावसायिक चुनौतियों के वर्तमान संदर्भ में सस्टेनेबल डेवलपमेंट और प्रबंधन शिक्षा की भूमिका पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि नेट ज़ीरो हमारे एमबीए प्रोग्राम के मूल संरचना में अंतर्निहित है और इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को सामाजिक और पर्यावरण संबंधी दायित्व के साथ सामाजिक उद्यमिता हेतु प्रशिक्षित करना भी है।

 

मैनेजमेंन्ट प्रोग्राम के पहले बैच के छात्र भारत के अलावा इंडोनेशिया, बांग्लादेश, भूटान, घाना और नामीबिया सहित विभिन्न देशों से हैं। इन छात्रों का प्रशिक्षण एवं चयन भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑइल, गेल (GAIL), यूएन ग्लोबल कॉम्पेक्ट इंडिया, सेंटर फॉर इकोनॉमिक पॉलिसी एंड पब्लिक फाइनेंस, लॉक्सवर्थ लिमिटेड और नेट जीरो थिंक जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में हुआ है। छात्रों को दिया जाने वाला उच्चतम वार्षिक पैकेज सोलह लाख रुपये प्रति वर्ष तक है।

स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के डीन प्रो. सपना नरूला ने इस बात को रेखांकित किया कि स्कूल का उद्देश्य आगामी प्रबंधकों और अधिकारियों को इस तरह प्रशिक्षित करना है कि उनका योगदान बाजार के वैश्विक चुनौतियों के समाधान ढूँढने में हो और साथ ही उनमें बाजार के मौजूदा रुझानों प्रति सजगता भी बनी रहे।

 

 

एमबीए का यह कार्यक्रम माननीय कुलपति प्रो सुनैना सिंह के दूरदर्शी नेतृत्व में 2020-22 सत्र से शुरू हुआ। इस प्रोग्राम का उद्देश्य विद्यार्थियों को न केवल पारंपरिक प्रबंधन विषयों के प्रति संवेदनशील बनाना है बल्कि सतत विकास और प्रबंधन में विशेष प्रबंधकीय संबल प्रदान कर वैश्विक व्यवसायों के लिए मानव संसाधन संबंधी जरूरतों को पूरा करना है।

पिछले कुछ वर्षों से नालंदा विश्वविद्यालय वैश्विक स्तर पर विश्वविद्यालयों और उद्योगों के साथ सम्मिलित-साझेदारी हेतु प्रयासरत है ताकि नई ज्ञान प्रणालियों सहित अद्यतन प्रबंधन प्रतिमानों के साथ नालंदा एक अग्रणी संस्थान के रूप में उभर सके। प्रबंधन शिक्षा के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पारस्परिक सहयोग के माध्यम से विश्वविद्यालय की गतिविधियां भौगोलिक सीमाओं के पार जाती हैं जिससे 21 वीं सदी की बहुध्रुवीय वैश्विक संरचना में एक नवीन ज्ञान-केंद्र का मार्ग प्रशस्त हो सके।

 

 

Other Important News