October 19, 2024

खबरें टी वी : स्थानीय बिलियन कान्वेंट में समर वेकेशन के दौरान विद्यालय मैनेजमेंट के द्वारा बच्चों को होमवर्क दिया गया था जिसमें बच्चों को……… जानिए पूरी खबर

खबरें टी वी : 9334598481 : शुभम् की रिपोर्ट : स्थानीय बिलियन कान्वेंट में समर वेकेशन के दौरान विद्यालय मैनेजमेंट के द्वारा बच्चों को होमवर्क दिया गया था, जिसमें बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अपने घरों पर अपने परिवार नाना नानी एवं दादा दादी के साथ गुजारे हुए समय की बातें तथा बड़े बुजुर्गों के प्रति सेवा समर्पण का भाव लोगों के साथ घुलना मिलना..   

 अभिभावकों के साथ बैठकर बातें करना घरों के बड़ों के बातों को सम्मान करना पेड़ पौधे लगाना एवं लगवाने के लिए दूसरों को प्रेरित करना अपने घरों के मेहनत का काम खुद करना पक्षियों को दाना डालना जानवरों को भोजन करवाना तथा भूखे गरीब व्यक्ति की सेवा करना भोजन करवाना तथा दान भी देना यह सभी बच्चों ने अपने घरों पर रहकर बढ़ चढ़कर कार्य किया तथा कुछ वर्ग के बच्चों को समाज में फैली कुरीतियों जैसे बाल विवाह दहेज प्रथा तथा भ्रूण हत्या पर होमवर्क दिया गया….

जिसमें विभिन्न क्लास की बच्चियों ने अपने चित्रांकन और लेखन से लोगों के बीच धमाल मचा दिया । इस कार्यक्रम में छठे बर की ब्यूटी कुमारी ने जो समाज का जो नया रूप रेखा दिया, वह पूरी तरह काबिले तारीफ रहा और एक मिसाल के तौर पर कायम हो सका उसने अपने परिवार तथा आसपास के लोगों को शराब की लत छुड़ाने के लिए जो प्रयास किया वह अपने आप में बहुत बड़ा सामाजिक मोटिवेशनल का काम किया।

विद्यालय के चेयरमैन डॉ शशि भूषण कुमार ने ब्यूटी कुमारी को प्रथम पुरस्कार देकर सभी बच्चों एवं शिक्षकों के बीच भव्य सभागार में तालियों की गड़गड़ाहट के बीच सम्मानित किया। कई क्लास के और बच्चों को भी सामाजिक रूप से विभिन्न मोटिवेशनल कार्ड के लिए पेन, पेंसिल, कलर बॉक्स एवं पेंसिल बॉक्स देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर चेयरमैन सर ने संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ नैतिकता का पाठ पढ़ा जाना आज के बदलते समाज के लिए काफी जरूरी है।

हमारे विद्यालय का मेन मोटो यही है कि कम टू लर्न एंड एग्जिट तू सर्व। विद्यालय के कई बच्चों को पुरस्कार देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना भी की। उन्होंने और बताया कि शिक्षा जीवन का मूल रूप आधार है। सभी विद्यार्थियों को अनुशासन के साथ शिक्षा ग्रहण करते हुए अपने नैतिक एवं सामाजिक गुणों का पालन करते रहना चाहिए। आज आधुनिक समाज में लोग जिनके पास समय नहीं है वह अपने बूढ़े मां बाप को अपने से अलग कर वृद्धा आश्रम में छोड़ देते हैं जो हमारे भारतीय समाज और संस्कृति का कलंक है।

इस प्रकार के कई कलंक हमारे समाज में भरे पड़े हैं उन सभी को दूर करना एवं करवाना हमारे आज के नौनिहालों को प्रेरित करते ज्यादा कारगर साबित हो सकता है। विद्यालय के क्लास पंचम का छात्र आदित्य सम्राट ने इस समर वेकेशन के दौरान अपने पैरंट्स के साथ मिलकर एक छोटा रोबोट तैयार किया जिसे मूवमेंट के तौर पर बच्चों के बीच पेश किया बच्चे इस रोबोट को देखकर एवं इसके कार्य प्रणालियों को प्रैक्टिकली तौर पर करा कर दिखलाया।

जिससे बच्चे एवं उपस्थित शिक्षक काफी खुश हुए उसने साबुन बनाने की विधि को भी बतलाया जो अपने घर पर इसे अपने पेरेंट्स के साथ सीखा था इस प्रकार संभवत यह छोटा नन्हा नौनिहाल अगर बिलियन कान्वेंट का नन्हा वैज्ञानिक कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। चेयरमैन शरीफ छोटे से बच्चों के हुनर को देखते हुए, जिससे पारितोषिक देकर एवं आशीर्वाद देकर इस के ऊंचे और अच्छे भविष्य की कामना की।

इस मंच का संचालन विद्यालय शिक्षक रंजय कुमार सिंह ने किया तथा उपस्थित शिक्षकों में पवन कुमार किशोर कुमार पांडे विजय कुमार राजकुमार सिंह नितीश कुमार पाठक सुदीप कुमार गांगुली मिलन मैडम अंकिता मैडम नाजिया मैडम निशा मैडम स्नेहा मैडम सृष्टि मैडम और सोनम मैडम उपस्थित रहे। इस प्रकार हम सभी शिक्षक इन बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करते है कि इनका जीवन और उन्नत बने।

Other Important News