October 19, 2024

खबरें टी वी : हरनौत में जलजमाव की समस्या के निदान हेतु तत्काल अल्पकालीन व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी ने पदाधिकारियों एवं स्थानीय लोगों के साथ की बैठक……. जानिए पूरी खबर

हरनौत में जलजमाव की समस्या के निदान हेतु तत्काल अल्पकालीन व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी ने पदाधिकारियों एवं स्थानीय लोगों के साथ की बैठक

 

 

खबरें टी वी : 9334598481 :  ब्यूरो टीम के साथ शुभम की रिपोर्ट:  हरनौत नगर पंचायत क्षेत्र में जलजमाव की समस्या के स्थाई निदान हेतु विभिन्न सम्बंधित विभागों के समन्वय से स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम का प्रस्ताव नगर विकास एवं आवास विभाग को भेजा गया है जो प्रक्रियाधीन है।
जल जमाव की समस्या के निदान हेतु तत्काल अल्पकालीन व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश से जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने आज हरनौत नगर पंचायत कार्यालय सभागार में पदाधिकारियों एवं स्थानीय लोगों के साथ बैठक की।
बैठक में उपस्थित स्थानीय लोगों को बताया गया कि हरनौत नगर पंचायत क्षेत्र के स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम का प्रस्ताव नगर विकास एवं आवास विभाग को भेजा गया है जो प्रक्रियाधीन है। जलजमाव की समस्या के निदान हेतु तत्काल अल्पकालीन व्यवस्था की आवश्यकता है।
सभी उपस्थित स्थानीय लोगों से एक-एक कर समस्या एवं सुझाव के बारे में जानकारी ली गई।
निर्णय लिया गया कि तत्काल तीन बिंदुओं पर कार्य करने के लिए आवश्यकता है।
सभी वर्तमान नालों की अच्छे ढंग से उड़ाही एवं सफाई, जहां भी आवश्यक हो तत्काल कच्चे नाले का निर्माण किया जाए तथा जिन भी मोहल्ले में जलजमाव होता है, लेकिन निकासी की व्यवस्था नहीं है, वैसे स्थलों पर पंपिंग सेट के माध्यम से पानी को निकटतम नाले के माध्यम से निकासी की व्यवस्था की जाएगी।
स्थानीय लोगों के सुझाव पर पूरब की तरफ रेलवे लाइन एवं इसके आगे पैन की खुदाई तत्काल कराई जाएगी। जिसके माध्यम से मेन नाले के पानी की निकासी आगे तक संभव हो पायेगी। इसके लिए जेसीबी एवं पोकलेन की उपलब्धता के लिए एनएच का निर्माण करा रहे एजेंसी को आवश्यक सहयोग देने को कहा गया।अंचलाधिकारी हरनौत को अपनी देखरेख में पैन की खुदाई का कार्य सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत हरनौत द्वारा बताया गया कि नगर पंचायत क्षेत्र में जल निकासी के लिए छह जगहों को पंपिंग सेट लगाने के लिए चीन्हित किया गया है। जिलाधिकारी ने स्थानीय आवश्यकता के अनुरूप अन्य जगहों पर भी पंपिंग सेट के माध्यम से जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।
जहां भी आवश्यकता होगी वहां तत्काल कच्चे नाले का निर्माण कराकर जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा गया।
नगर पंचायत क्षेत्र के सभी नालों की अच्छे ढंग से उड़ाही एवं सफाई सुनिश्चित कराने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत हरनौत को दिया गया। नाले की सफाई के लिए भी बॉब कट एवं जेसीबी के माध्यम से तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। इसके लिए नगर निगम में उपलब्ध संसाधनों से भी सहयोग किया जाएगा। नाले की उड़ाही से निकाले गए गाद को किनारे पर डंप न कर उसे अन्य उपयुक्त स्थल पर डंप करने का निर्देश दिया गया।
स्थानीय लोगों द्वारा बताया गया कि निर्माणाधीन एनएच पर तत्काल तीन जगहों पर पुल/ कल्वर्ट को तैयार करने की आवश्यकता है। बिजली ऑफिस के पास, विश्वकर्मा मंदिर के पास तथा पुराना रघुवंशी पेट्रोल पंप के पास तत्काल कल्वर्ट का निर्माण सुनिश्चित कराने को कहा गया। एनएच का निर्माण करने वाली एजेंसी द्वारा बताया गया कि कल्वर्ट के निर्माण हेतु कंक्रीट बॉक्स तैयार है, जिसे शीघ्र जोड़कर तीनों जगहों पर कल्वर्ट का निर्माण कर दिया जायेगा।
बैठक में हरनौत नगर पंचायत के प्रशासी पदाधिकारी-सह- अपर समाहर्ता, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, राजस्व शाखा प्रभारी, कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई, कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल बिहार शरीफ, एनएच का निर्माण कर रहे एजेंसी के प्रतिनिधि, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत हरनौत सहित अन्य पदाधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Other Important News