October 19, 2024

खबरें टी वी – आज के समाज को जागरूक करने के लिए एक शसक्त माध्यम है नुक्कड़ नाटक……… जानिए पूरी खबर

आज के समाज को जागरूक करने के लिए एक शसक्त माध्यम है नुक्कड़ नाटक.

खबरें टी वी : 9334598481 : आदित्य की रिपोर्ट: राजगीर:- आज सृजन के द्वारा बुद्धा धर्माकुर सभा भवन राजगीर के प्रांगण में पांच दिवसीय आवासीय नुक्कड़ नाटक प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया जिसका विधिवत उद्घाटन लौह पुरुष जैन संत सोहम मुनि जी महाराज, कार्यक्रम के संयोजक निशा कुमारी नगर परिषद राजगीर व सिलाव के ब्रांड एम्बेसडर लोक गायक भैया अजित एवं सृजन के महासचिव पृथ्वीराज ने सन्युक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।

इस मौके पर जैन संत ने कहा कि सृजन के कई कार्यक्रमों में मुझे भाग लेने का अवसर मिला है सृजन ने आज तक जो पहल किया है वह पहल काफी सराहनीय एवं रचनात्मक है हम जिला प्रशासन से लेकर राज्य सरकार तक चाहेंगे कि इस संस्थान को सभी तरह का सहयोग प्रदान करें जिससे कि इनके कार्यक्रम में और निखार आ सके।
मौके पर सृजन के महासचिव पृथ्वीराज ने शिविर के बारे में विस्तार पूर्वक बताया कि 18 जून 2022 से 22 जून 2022 तक चलने वाले पांच दिवसीय शिविर में नुक्कड़ नाटक के मुख्य प्रशिक्षक के रूप में राकेश रंजन भारतेंदु नाट्य अकादमी लखनऊ, वीरेंद्र कुमार रवि भारतीय इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन सेंटर पटना, तथा नगर परिषद राजगीर एवं सिलाव के ब्रांड एम्बेसडर लोक गायक भैया अजीत जी के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में कुल 35 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

इस शिविर में नुक्कड़ नाटक का इतिहास, चेहरा का भाव, नव रस, शारीरिक भाषा, नाटक लिखने की विधि एवं नाटक को प्रस्तुत करने का तरीका को विस्तृत रूप से बताया जाएगा जिससे की समाज में जाकर यह कलाकार लोगों को जागरूक कर सके।

समाजसेवी रमेश कुमार पान ने कहा कि राजगीर के इतिहास में पहली बार स्थानीय कलाकारो को आगे बढ़ाने का मौका सृजन एवं नगर परिषद राजगीर व सिलाव के ब्रांड एंबेसडर के द्वारा प्रयास किया जा रहा है यह काफी अच्छा व सराहनीय पहल है, मुझे उम्मीद ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि स्थानीय कलाकारों को भी अंतर्राष्ट्रीय मंच भी सकेगा।

मौके पर दिव्यांग अध्यक्ष पीडब्ल्यूडी के अरविंद कुमार, कृपा कुमारी, ज्योति कुमारी, राधा कुमारी, अंजली कुमारी, अन्नू कुमारी, दीपा कुमारी, पूजा कुमारी, कविता कुमारी, सविता कुमारी, प्रिया रानी, चांदनी कुमारी, मधु कुमारी , रामसेवक कुमार, दिनेश कुमार, रौशन कुमार निशा कुमारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे। 

Other Important News