October 19, 2024

खबरें टी वी : स्थानीय ब्रिलियंट कान्वेंट में विश्व पर्यावरण दिवस के पूर्व संध्या पर स्कूल के छत पर पौधारोपण कार्यक्रम …… जानिए पूरी खबर

 

 

 

खबरें टी वी : 9334598481 : सत्यम की रिपोर्ट : स्थानीय ब्रिलियंट कान्वेंट में विश्व पर्यावरण दिवस के पूर्व संध्या पर स्थानीय प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज की ओर से सर्व प्रमुख दीदी अनुपमा दीदी जी की ओर से विद्यालय के छत पर स्थित बगीचे में अमरूद एवं गुलदाउदी का पौधा रोपण किया गया । इस समय उपस्थित ब्रह्माकुमारीज के अनेक दीदी एवं भैया जी के अलावे उपस्थित शिक्षक एवं ब्रिलिएंट ग्रुप के जूनियर कंपटीशन के बच्चे भी उपस्थित रहे और सभी बच्चों ने भी पर्यावरण जागरूकता के बारे में एक दूसरे से जानकारी इक्कठे किए ।

इसी अवसर ब्रह्मा कुमारी पूनम दीदी ने संबोधित करते हुए कहा कि आज मनुष्य अपने निजी स्वार्थ तथा कई प्रकार के आधारभूत आधुनिक मानसिकता के चलते पृथ्वी को हरियाली विहीन कर रहे हैं । उस हरियाली को बचाना हमारा मूल कर्तव्य और उद्देश्य होना चाहिए । आज हम एक नन्हा पौधा रोप लेंगे तो आने वाली पीढ़ी के लिए फलदार तथा छायादार वृक्ष बन सकता है । ब्रिलियंट ग्रुप के निदेशक डॉक्टर धनंजय कुमार ने कहा कि पर्यावरण जलवायु स्वच्छता प्रदूषण तथा वृक्ष का सभी को मिलकर बनाता है और यह सभी चीजें यानी कि पर्यावरण हमारे दैनिक जीवन से सीधा संबंध रखता है और उसे प्रभावित करता है ।

ब्रिलिएंट ग्रुप के चेयरमैन डॉ शशि भूषण कुमार ने बच्चों तथा वहां उपस्थित सभी लोगों को बताया कि हम बच्चों को शिक्षा तथा मार्गदर्शन के अलावा उनके सोच को भी बड़ा करते हैं जैसे जिनके पास पौधा रोकने के लिए जगह नहीं है वह अपने घर के छात्रों पर भी पौधा रोक सकते हैं । जिसे आज के आधुनिक भाषा में रूफ गार्डन भी करते हैं । विद्यालय के छत के ऊपर विभिन्न प्रकार के फल तथा सब्जियों के पेड़ लगे हैं तथा इन सभी के अलावा छत पर मछली पालन भी किया जाता है , सरकार के तरफ से लोगों को रूफ गार्डन का बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी भी सरकार दे रही है।

जिससे आप हरियाली भी ला सकते हैं । इस रूफ गार्डन को देखकर वहां पर उपस्थित बच्चे तथा अन्य अभिभावक काफी मंत्रमुग्ध हो गए । गांगुली सर ने कहा कि पर्यावरण जैसे जल वायु प्रदूषण वृक्षों का कम होना मानव शरीर और स्वास्थ्य पर सीधा असर डालता है । मनुष्य की अच्छी बुरी आदतें जैसे वृक्षों को सहेजना जल वायु प्रदूषण रोकना स्वच्छता रखना भी पर्यावरण को प्रभावित करती है । ब्रह्मकुमारी से आई हुए दीदी रिमझिम एवं धनंजय भैया ने कहा कि मानव की बुरी आदतें जैसे पानी दूषित करना बर्बाद करना वृक्षों को अत्यधिक मात्रा में कटाई करना आदि पर्यावरण को बुरी तरह से प्रभावित करती है ।

जिसका नतीजा बाद में पूर्व मानव जाति को प्राकृतिक आपदाओं का सामना करके भुगतना ही पड़ता है । इस साल 2022 को विश्व पर्यावरण दिवस का मुख्य थीम केवल एक पृथ्वी रखी गई है जिसका मतलब है कि प्राकृतिक के साथ सद्भाव में रहना जरूरी है । इस कार्यशाला का समापन ब्रिलियंट ग्रुप के चेयरमैन डॉ शशि भूषण कुमार के द्वारा किया गया इसमें उपस्थित शिक्षक गणों में शशि स्मिता , गुड़िया , अविनाश , आलोक , संजय एवं गांगुली सर उपस्थित रहे । 

 

Other Important News