October 19, 2024

खबरें टी वी : समाज में हो रहे क्रिया-कलापों व जन समस्याओं को सरकार तक पहुँचाने का सशक्त माध्यम है मीडिया………. जानिए पूरी खबर

 

 

पत्रकारिता समाज सेवा का एक बेहतर माध्यम है….

 

खबरें टी वी : 9334598481 : ब्यूरो टीम की रिपोर्ट: नालंदा : समाज में हो रहे क्रिया-कलापों व जन समस्याओं को सरकार तक पहुँचाने का सशक्त माध्यम है मीडिया। आजादी से वर्तमान तक राष्ट्र निर्माण में पत्रकारित की अहम भूमिका है। यह समाज सेवा का व्यक्ति को एक अवसर प्रदान करता है। आज लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। ये बातें बृहस्पतिवार को नालंदा में सृजन संस्था द्वारा आयोजित एकदिवसीय कार्यशाला में पर्यावरणविद व पत्रकारिता से जुड़े राजीव रंजन पाण्डेय ने कही।

पत्रकारिता एक जूनून है

आगे उन्होंने कहा कि पत्रकारित कोई नौकरी नहीं है,बल्कि समाज की सेवा करने का एक उत्कृष्ट माध्यम है। यह कार्य वही कर सकता है,जिनमे समाज को बदलने व नया दिशा देने का जुनून है। वह लोगों की समस्याओं को प्रशासन व सरकार तक पहुँचाकर समाधान का मार्ग सुनिश्चित करता है।

शुद्धता व सरल भाषा का रखें ख़्याल

 

समाचार लेखन में वाक्य विन्यास व शुद्धता में ख्याल रखा जाना चाहिए। भाषा ऐसी हो जो आम से ख़ास तक आसानी से पढ़ व समझ सके। इसके लिए व्यापक शब्द भण्डार घटनाओं को समझने की शक्ति होनी चाहिए।

अफवाह वाली ख़बरों से बचें

 

ऐसा कोई भी न्यूज सम्प्रेषित न करें जो समाज में अफ़वाह फैलती हो। सनसनी ख़बरों में तथ्यात्मक बातों पर जोर दिया जाना चाहिए।

पत्रकारिता के नए गुर सीखे

 

प्रशिक्षु अंजली कुमारी ने कहा कि सृजन संस्था व राजगीर,सिलाव के ब्रांड एम्बेसडर भैया अजीत सर की बेहतरीन पहल है। आगे भी इस तरह के कार्यशाला का आयोजन किया जाना चाहिए। राजीव सर के द्वारा आज पत्रकारिता के कई गुर सीखने का मौका मिला।
नगर परिषद राजगीर व नगर पंचायत सिलाव के ब्रांड एम्बेसडर भैया अजीत ने कहा कि नालंदा के युवाओं में समाज के लिए बहुत कुछ करने की क्षमता है।सृजन के माध्यम से उनका विकास कर समाज व राष्ट्र निमार्ण में लगाया जाएगा। ताकि समता मूलक समाज की स्थापना हो सके ।

सृजन संस्था द्वारा आयोजित एकदिवसीय कार्यशाला में कार्यकर्ता के आलावा पन्द्रह युवक – युतियों ने भाग लिया प्रशिक्षण में पृथ्वीराज रामसेवक कुमार, अरविन्द कुमार,रौशन कुमार, सिंटू कुमार,सुरज कुमार,ज्योति कुमारी,अंजली कुमारी,राधा कुमारी, निशा कुमारी, कृपा कुमारी एवम अंजू कुमारी आदि ने भाग।

Other Important News