October 19, 2024

ख़बरे टी वी – बिहार शरीफ के पटेल कॉलेज में सफाई पौधारोपण और संगोष्ठी का किया गया आयोजन मौका विश्व पृथ्वी दिवस का ….. जानिए पूरी खबर  

प्रकृति से छेड़छाड़ ना हो~ प्राचार्य डॉ महेश..

विश्व पृथ्वी दिवस पर पटेल कॉलेज में सफाई पौधारोपण और संगोष्ठी का किया गया आयोजन…

ख़बरे टी वी – 9334598481 – ब्यूरो रिपोर्ट-  विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर सरदार पटेल मेमोरियल कॉलेज उदंतपुरी बिहारशरीफ में राष्ट्रीय सेवा योजना के बैनर तले सफाई अभियान पौधारोपण एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया. समारोह का उद्घाटन कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर महेश प्रसाद सिंह ने किया जबकि मुख्य अतिथि के रूप में खेल प्रभारी डॉक्टर तेजपाल सिंह, अध्यक्षता एनएसएस पदाधिकारी डॉ अखिलेश कुमार धन्यवाद ज्ञापन ,

एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ शशिकांत कुमार टोनी ने किया बच्चों को संबोधित करते हुए पृथ्वी दिवस पर डॉक्टर महेश प्रसाद सिंह ने कहा कि आज पर्यावरण असंतुलित होने का कारण हमारी पृथ्वी ही है बेहिसाब वृक्षों की कटाई, नदी नहर को भर दिया जाना, तरह-तरह की फैक्ट्रियां का निर्माण ,इस आधुनिक युग में विषैले केमिकल आदि का निर्माण एवं उसका उपयोग होना।

प्राकृतिक को दरकिनार कर आधुनिक और भोग विलास जीवन यापन करना प्रमुख कारण है । पृथ्वी दिवस आज हमारे महाविद्यालय ही नहीं बल्कि विश्व के कई देशों में मनाया जा रहा है लोगों को जागरूक किया जा रहा है इसके हानि और लाभ को बताया जा रहा है हम लोग प्रकृति से छेड़छाड़ ना करें अधिक से अधिक पौधे लगाएं वृक्ष लगाएं नदी नहर तालाब को भरे नहीं।

कम से कम प्लास्टिक का उपयोग करें ,कम से कम लकड़ी का उपयोग करें ।उन्होंने सभी छात्र छात्राओं को इस की शपथ भी दिलाई ।प्रसाद डॉ सिंह ने कहा कि आम आवाम से लेकर सामाजिक संस्था गैर सामाजिक संस्था राजनीतिक दल और सरकार भी इसे मुहिम का रूप दी है।

जिसके फलस्वरूप स्वस्थ भारत अभियान एवं नमामि गंगे योजना चलाकर पृथ्वी और नदी को स्वस्थ और साफ बनाने का प्रयास किया जा रहा है लोगों को जागरूक किया जा रहा है इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षक शिक्षकेतर कर्मचारी छात्र-छात्रा उपस्थित थे।

Other Important News