October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नालंदा जिले में बिहार दिवस के मौके पर जीवन रक्षक ने लगाया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर….जानिए पूरी खबर

नालंदा जिले में बिहार दिवस के मौके पर जीवन रक्षक ने लगाया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर!

ख़बरे टी वी – 9334598481 – रूपेश कुमार गोल्डन की रिपोर्ट – बिहार शरीफ, दिनांक 22 मार्च 2022 बिहार दिवस के मौके पर स्थानीय अनुग्रह नारायण पार्क, एमजी रोड में जीवन रक्षक द्वारा निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया।

जिसका उद्घाटन नालंदा जिले के प्रसिद्ध डॉक्टर अरविंद कुमार सिन्हा, डॉक्टर सुनीति सिन्हा, रजनीश कुमार उर्फ राजू सिंह एवं दानिश मलिक ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया।
वर्तमान जीवन शैली ने आमजनों के स्वास्थ्य पर गहरा असर डाला है। उचित देखभाल की कमी की वजह से बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों के स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आई है।

संतुलित आहार और नियमित व्यायाम से ही बेहतर स्वास्थ्य बनाये रखने में मदद मिल सकती है। उक्त बातें बिहार आईएमए के अध्यक्ष डॉ श्याम नारायण ने जीवन रक्षक द्वारा आयेजित निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर के उदघाटन के अवसर पर कही। इस मौके पर महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ० सुनिती सिन्हा ने कहा कि वर्तमान जीवन शैली की वजह से हर उम्र के लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। विशेष रूप से बच्चों एवं महिलाओं में आवश्यक खनिज, प्रोटीन, विटामिन्स आदि पोषक तत्वो की मात्रा में कमी पायी जा रही है। उक्त कारण से इनमें रोग प्रतिरोधी क्षमता कम होने की वजह से बीमारी के शिकार हो जाते हैं।

छोटे बच्चों की उचित देखभाल आवश्यक है। जीवन रक्षक के अमितेश कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य जांच शिविर में 500 से ज्यादा लोगों की जाँच की गयी। जाँच के क्रम में बीमारी से पीड़ित लोगों को उचित सलाह और आवश्यक उपचार की जानकारी दी गयी। जिन लोगों की आँख में रेटिना या विज़न को लेकर बड़ी समस्या है उनके शल्यक्रिया को भी पूर्णतः जीवन रक्षक प्रायोजित करेगा। बच्चों को दांतों में कैविटी से बचने के लिए कम से कम मीठा खाने की सलाह दी गयी।

महिलाओं और बुजुर्गों को संतुलित आहार के साथ साथ रोजाना टहलने और नियमित व्यायाम करने की सलाह दी गयी।
उक्त जाँच शिविर में शहर के निम्न चिकित्सकों ने भाग लिया।
1. शिशु रोग विशेषज्ञ – डॉ सौरव कुमार
2. फिजिशियन – डॉ कुमार वर्धमान
3. सर्जन – डॉ पुष्कर चन्द्रा
4. नेत्र रोग विशेषज्ञ – डॉ० अरबिंद कुमार सिन्हा
5. दन्त चिकित्सक – डॉ अनिल कुमार
6. हड्डी रोग विशेषज्ञ – डॉ विकास कुमार वैभव
7. स्त्री रोग विशेषज्ञ – डॉ सुनिती सिन्हा
8. फिजियोथेरेपिस्ट – डॉ परवेज आलम
9. मेडिसिन – डॉ० प्रेमकुंज कुमार
10. हृदय रोग विशेषज्ञ – डॉ० आशीष कुमार
11. चर्म रोग विशेषज्ञ – डॉ० नंदन कुमार
इस मौके पर जीवन रक्षक के नितेंद्र विक्रम कौशिक ने आगत अतिथियों का स्वागत किया।
उक्त जांच शिविर में वार्ड पार्षद रमेश कुमार नीरज, कुणाल दीप, मुन्ना कुमार, विकाश कुमार मेघल, बंटी कुमार, रजनीकान्त सिन्हा, पंचम सिंह, सिकंदर कुमार, आयुष विश्वकर्मा की गरिमामय उपस्थित में उक्त शिविर का सफलतापूर्वक समापन किया गया।

 

Other Important News