October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नालंदा जिले में संत रविदास जी के 645 वी जयंती पर सम्मानित हुए समाजसेवी दीपक……. जानिए पूरी खबर

नालंदा जिले में संत रविदास जी के 645 वी जयंती पर सम्मानित हुए समाजसेवी दीपक।

Khabre Tv – 9334598481 – डेस्क न्यूज़ – संत शिरोमणि रविदास जी महाराज की 645 वी जयंती के मौके पर पूरे नालंदा जिले में संत रविदास जी के विचारो को जन – जन तक पहुंचाने के लिये समाजसेवी दीपक कुमार का सराहनीय योगदान है।
समाजसेवी दीपक कुमार सद्भावना मंच (भारत) के संस्थापक है ।प्रेम ,शांति और भाईचारा के पैगाम को लेकर वो सक्रीय और समर्पित है । समाजसेवा के प्रति दीपक के त्याग और योगदान को देखते हुये अखिल भारतीय रविदासिया धर्म संगठन ने सम्मानित करने का निर्णय लिया ।

मौके पर संगठन के जिला अध्यक्ष बलराम साहब एवं जिला महासचिव सह हिलसा व्यवहार न्यायालय के अधिवक्ता स्वामी सहजानंद ने हिलसा के गवरा पर स्थित समाजसेविका स्व. फूला देवी की प्रतिमा के समक्ष संत रविदास जी की जीवनी पुस्तक एवं चित्र भेट कर सम्मानित किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है ।
मौके पर अखिल भारतीय रविदासिया धर्म संगठन के जिला अध्यक्ष बलराम दास ने कहा कि संत रविदास श्रमण परंपरा के प्रमुख संत थे। उन्होंने जातिवाद, पाखंडवाद, सती प्रथा, बाल विवाह आदि सामाजिक कुरीतियों पर करारा प्रहार किया किया था । उनके विचार आज के समय में प्रासंगिक है । सम्मान के मौके पर संगठन के महासचिव स्वामी सहजानंद ने कहा कि संत रविदास जी के विचारो को ,उनके उपदेशो को फैलाने का कार्य रविदासिया धर्म संगठन के द्वारा किया जा रहा है ।
सहजानंद के माता जी स्व. फूला देवी को नमन किया ।

मूर्ति से कीर्ति भली बिना पंख उड़ जाय,
मूर्ति तो पड़ी रही कृति कबहू ना जाय।

इस अमृतवाणी के माध्यम से रविदास जी ने कर्म की प्रधानता को स्थापित किया है ।
वे समतामूलक समाज निर्माण के पक्षधर थे।

Other Important News