October 19, 2024

ख़बरे टी वी – जिला में ताड़/ खजूर के पेड़ों के सर्वे के साथ-साथ नीरा निकालने वाले टैपरों को भी दिया जा रहा है प्रशिक्षण….. जानिए पूरी खबर

जिला में ताड़/ खजूर के पेड़ों के सर्वे के साथ-साथ नीरा निकालने वाले टैपरों को भी दिया जा रहा है प्रशिक्षण..

*टैपरों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में आज जिलाधिकारी भी रहे मौजूद, उनकी व्यवहारिक कठिनाइयों एवं समाधान के उपायों से हुए रूबरू*

Khabre Tv – 9334598481 – शुभम की रिपोर्ट – आगामी नीरा सीजन में नीरा के उत्पादन को व्यवस्थित करने के लिए तैयारी की जा रही है।
जिलाधिकारी के निदेश के उपरांत जिला में ताड़/खजूर के पेड़ों का अद्यतन सर्वे जीविका एवं कृषि विभाग के माध्यम से किया जा रहा है। जिला में अब तक लगभग 4 लाख पेड़ों का सर्वे कर जिओ टैगिंग किया जा चुका है।सर्वे कार्य लगातार जारी है।
सर्वे के साथ-साथ नीरा के टैपरों को नीरा उत्पादन के संबंध में जीविका के माध्यम से प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।
ऐसे ही एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन आज बिहार शरीफ- राजगीर एनएच 82 के भुई मोड़ के पास उन्नति जीविका प्रशिक्षण केंद्र में किया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर एवं उप विकास आयुक्त श्री वैभव श्रीवास्तव ने भी शिरकत की। उन्होंने उपस्थित नीरा टैपरों से नीरा के उत्पादन को लेकर व्यवहारिक कठिनाइयों के बारे में जानकारी ली तथा इसके समाधान के उपाय के बारे में भी चर्चा की गई।
जिलाधिकारी ने नीरा बिक्री के लिए उपयुक्त स्थलों की सूची तैयार करने का निर्देश डीपीएम जीविका को दिया। साथ ही सप्लाई चैन की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
प्रशिक्षण के क्रम में सभी टैपरों को नीरा उत्पादन एवं बिक्री के लिए तकनीकी प्रक्रियाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई तथा उन्हें तकनीकी मानकों को पूरा करते हुए कार्य करने को कहा गया।
इस अवसर पर जीविका के डीपीएम, लाइवलीहुड प्रबंधक सहित राजगीर एवं सिलाव प्रखंड के नीरा टैपर उपस्थित थे।

Other Important News