October 19, 2024

ख़बरे टी वी – स्वामी विवेकानंद जी के मार्ग को आज-कल के युवाओं को अपनाने की जरूरत है, स्वामी विवेकानंद जी के 159 वॉ जयंती के अवसर पर कहा ….. जानिए पूरी खबर

सनातन संस्कृति के सबसे बड़े पक्षधर थे स्वामी विवेकानंद जी ।

Khabre Tv – 9334598481 – ब्यूरो रिपोर्ट – राजगीर:- स्वामी विवेकानंद जी के मार्ग को आज-कल के युवाओं को अपनाने की जरूरत है उक्त बातें जैन संत सोहम मुनि जी महाराज ने कृष्णा हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर दाँत एवं आँख अस्पताल राजगीर के प्रांगण में
स्वामी विवेकानंद जी के 159 वॉ जयंती के अवसर पर कहा। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध और महावीर स्वामी कि सत्य, अहिंसा, आपसी प्रेम, भाईचारा , करुणा, मैत्री को अपनाकर स्वामी विवेकानंद जी आगे बढ़ते गए।
मौके पर अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ धीरेंद्र उपाध्याय ने कहा स्वामी जी को अपने निजी जीवन में कई कठिनाइयों का सामना करना भी पड़ा लेकिन वह हमेशा आगे की ओर बढ़ते चले गए वह अपने बुद्धि विवेक से सभी कार्य को करते गए इसलिए उनका नाम ही विवेकानंद हुआ ।
वह सनातन संस्कृति के सबसे बड़े पक्षधर थे।
मौके पर नगर परिषद राजगीर के ब्रांड एम्बेसडर भैया अजीत ने कहा कि उनकी एक वाणी मुझे गंभीर बनाती है, उन्होंने कहे थे कि उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए। ख़ुद को कमज़ोर समझना सबसे बड़ा पाप है।
मौके पर राजगीर रेलवे स्टेशन प्रबंधक चंद्र भूषण सिन्हा ने कहा कि भारत महापुरुषों का देश है इसलिए संपूर्ण विश्व में पूजनीय हैं। राजगीर रेलवे स्टेशन के पूर्व प्रबंधक सक्रिय समाजसेवी मंतोष कुमार मिश्रा ने कहा कि
कोलकाता में 12 जनवरी 1863 को जन्मे स्वामी विवेकानंद जी की हरेक बाते अनमोल है हम लोगो को उनके मार्ग पर चलने की जरूरत है।

मौके पर राजगीर नगर परिषद के वार्ड पार्षद श्रवण कुमार ने कहा कि उनकी सबसे अच्छी बातें थी कि किसी की निंदा ना करें अगर आप मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं तो जरूर बढ़ाएं अगर नहीं बढ़ा सकते तो अपने हाथ जोड़िए, अपने भाइयों को आशीर्वाद दीजिए और उन्हें उनके मार्ग पर जाने दीजिए।
इस जयंती में कोरोना नियम को अक्षशः पालन किया गया।
मौके पर पूर्व वार्ड पार्षद प्रतिनिधि समाजसेवी अनिता कुमारी गुप्ता, कृष्णा हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के प्रबंधक रमेश कुमार पान, सहायक विकास कुमार आदि मौजूद थे।

Other Important News