October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नशे की लत , मौत को खत, नशा मुक्ति को लेकर सड़कों पर नशा मुक्ति अभियान नुक्कड़ नाटक के माध्यम से….. जानिए पूरी खबर

फ़ाइल फ़ोटो

https://youtu.be/hDHE8IY3AYo

इस न्यूज़ का वीडियो देखने के लिए ऊपर लिंक पर क्लिक करे…

Khabre Tv – 9334598481 – पंकज की रिपोर्ट – बिहार में पिछले कई वर्षों से शराबबंदी लागू कर दी गई है।
हालांकि इससे बिहार सरकार को राजस्व का काफी नुकसान है। परंतु जनहित को देखते हुए यह फैसला बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कैबिनेट में पास करके लागू किया था ।

फ़ाइल फ़ोटो

बावजूद इसके कई असामाजिक तत्व शराब को अवैध रूप से रोजगार का रूप बना लिया है।
हालांकि इस रोजगार में समाज के दुश्मनों ने पहले तो दूसरे राज्यों से गैर कानूनी तरीके से शराब की खेप मंगाया करते थे। परंतु विगत कुछ वर्षों से दूर , सुदूर, गांव या फिर एकल जाति के गांव में इसकी फैक्ट्री खुल गई।

फ़ाइल फ़ोटो

जहां अवैध रूप से शराब की चुलाई की जाती है। वही इसे और नशीला बनाने के लिए इसमे कई तरह के केमिकल और दवाइयों का उपयोग किया जा रहा है।
जिसके कारण पिछले कई दिनों से बिहार में जहरीले शराब से मरने वाले लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है ।
कई लोगों ने अपने आंखों की रोशनी खो दी,
तो कई लोगों ने अपनी जान।

फ़ाइल फ़ोटो

इस धंधे को अमलीजामा पहनाने के लिए धंधेबाजो ने पुलिस प्रशासन से बचने के लिए होम डिलीवरी जैसे फैसिलिटी देने शुरू कर दिए। और इस काम के लिए क्या बच्चे और क्या महिलाएं सभी को साथ रखा ।
चुकी इस धंधे में मुनाफा अधिक होने की वजह से कई लोग आकर्षित होते चले गए और इसे पेशा बना लिया है। हालांकि पुलिस शराबियों और शराब से जुड़े व्यवसायियों को जेल के सलाखों के पीछे भेजते आई हैं।

फ़ाइल फ़ोटो

परंतु कहा जाता है ना । कि जब तक हम नहीं जागेंगे हमें कोई सुधार नहीं सकता। और इस सुधार में घर से लेकर समाज में खुशहाली और तरक्की की रोशनी है। जिस शराब को सरकार के द्वारा पहले करीब 400 रुपये में दिया जाता था। वह शराब अवैध तरीके से 1000 से लेकर 1400 रुपये तक में बेचे जा रहे हैं । और वह भी नकली और जहरीली । इस बात की लोगों के बीच जागृति आने की सख्त जरूरत है।

क्योंकि जिनके नशीली पदार्थ के वजह से घर उजड़ गए हैं, उनसे पूछो कि उनका क्या हाल है। इसी के तत्वाधान में बिहार शरीफ रामचंद्रपुर में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग नालंदा के द्वारा। नशा मुक्ति अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया ।

इस नाटक के माध्यम से लोगों के बीच शराब से होने वाली हानि एवं मौत से अवगत कराया गया। यह आपकी जिम्मेवारी है ,
की अब आप आसानी से इस कारोबार से जुड़े लोगों या फिर शराबियों को समाज के हित में सरकार के नजर में ला सकते हैं। जिसके लिए बिहार सरकार के वरीय अधिकारी ने अपना व्हाट्सएप नंबर दिया है। और इस बात की पूरी गारंटी है। कि जो व्यक्ति सूचना देगा उसकी गोपनीयता बरकरार रखी जाएगी ।

फ़ाइल फ़ोटो

आप नंबर अपने मोबाइल में सेव कर ले और जब कभी इस तरह के कारोबारियो या फिर शराबी कि जानकारी हो। आप इस नंबर पर व्हाट्सएप पर मैसेज कर दे।
नम्बर है – 94 73 400 600.

Other Important News