October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नालन्दा विश्वविद्यालय की सराहना की अमेरिकी उद्यम पूंजीपति ने मनेजमेंट छात्रों को बताए ‘स्टार्ट-अप की सफलता के राज’……. जानिए पूरी खबर

नालंदा विश्वविद्यालय की विशिष्ट व्याख्यान श्रृंखला- अमेरिकी उद्यम पूंजीपति ने मनेजमेंट छात्रों को बताए ‘स्टार्ट-अप की सफलता के राज’.

Khabre Tv – 9334598481 – आदित्य की रिपोर्ट – नालंदा विश्वविद्यालय की विशिष्ट व्याख्यान श्रृंखला के तहत अमेरिका के डेनवर में बसे प्रख्यात उद्यम पूंजीपति श्री कमलेश द्विवेदी ने ‘स्टार्ट-अप की सफलता का राज’ विषय पर एक व्याख्यान दिया । इस व्याख्यान का आयोजन 14 दिसंबर को विश्वविद्यालय के सभागार में किया गया था ।

विश्वविद्यालय के इस विशिष्ट व्याख्यान श्रृंखला कार्यक्रम में उत्कृष्ट शिक्षाविदों और विशेषज्ञों को व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया जाता है । इसके तहत नालंदा विश्वविद्यालय के विद्वान और शोधकर्ता इन विशेषज्ञों के नूतन दृष्टिकोण और शोध से रूबरू हो पाते हैं । इन व्याख्यानों के माध्यम से नालंदा के छात्रों को भारत और विदेशों के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं अन्य संस्थानों में हो रहे अध्ययन और शोध के विविध क्षेत्रों से अवगत कराया जाता है।

विगत कुछ वर्षों में पूरी दुनिया ने कोविड जैसी महामारी के संकट को झेला है जिससे वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट आई है। इस अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने में नवप्रवर्तक विचारों वाले नए स्टार्ट-अप अहम भूमिका निभा सकते हैं। इन्ही स्टार्ट-अप के संभावित और संबंधित जोखिम के बारे में अधिक चर्चा करने के लिए श्री द्विवेदी को नालंदा विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज ने आमंत्रित किया गया था ताकि वो व्याख्यान के माध्यम से अपने विचारों और अनुभवों के बारे में बता सकें।

अपने व्याख्यान में श्री द्विवेदी ने नए उद्यमियों के लिए सावधानियों और आने वाले जोखिमों पर विस्तार से प्रकाश डाला । उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अगर बाजार की जरूरत के मुताबिक कोई नवप्रवर्तनकारी विचार है तो उसके लिए उद्यम-पूंजी के अवसर हमेशा उपलब्ध रहते हैं। अपने व्याख्यान के दौरान उन्होंने नालंदा के युवा छात्रों को नए स्टार्ट-अप के लिए नए विचारों के साथ आने के लिए प्रोत्साहित किया । उन्होंने सत्र का समापन अपने मंत्र “गिविंग इज लिविंग” के साथ किया।

उनके व्याख्यान के बाद प्रश्नोत्तर सत्र हुआ। व्याख्यान सत्र में विश्वविद्यालय के शिक्षकों और छात्रों ने सक्रिय रूप से हिस्सा लिया । स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के डीन ने विश्वविद्यालय की ओर से आमंत्रित वक्ता को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया और माननीय कुलपति प्रो सुनैना सिंह को उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद दिया ।

कुलपति प्रो. सुनैना सिंह के दूरदर्शी नेतृत्व में, नालंदा विश्वविद्यालय में इस तरह के कई कार्यक्रमों और विद्वानों के संवाद सत्रों का निरंतर आयोजन होता रहता है। इसका मुख्य उद्देश्य भारत और दुनिया की अमूर्त और मूर्त विरासत की समग्र प्रशंसा और संरक्षण करना है। नालंदा विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ हिस्टोरिकल स्टडीज, स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज, स्कूल ऑफ इकोलॉजी एंड एन्वयारन्मेंट स्टडीज और स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज इस तरह के कार्यक्रमों और व्याख्यानों के आयोजन के लिए सक्रिय तौर से जुटे रहते हैं।

Other Important News