October 19, 2024

ख़बरे टी वी – विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन समारोह माननीय मुख्यमंत्री बिहार श्री नीतीश कुमार के कर कमलों से संपन्न हुआ…. जानिए पूरी खबर

Khabre Tv – 9334598481 – शुभम की रिपोर्ट-  श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल, पटना से नगर विकास एवम आवास विभाग की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन समारोह माननीय मुख्यमंत्री बिहार श्री नीतीश कुमार के कर कमलों से संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रदेश के 36 जिलों में किया गया।

कार्यक्रम का अध्यक्षता माननीय उप मुख्य मंत्री बिहार श्री तार किशोर प्रसाद के द्वारा किया गया।सचिव, नगर विकास एवम आवास विभाग के द्वारा स्वागत भाषण दिया गया।
स्वागत भाषण के उपरांत स्मार्ट सिटी मिशन पर आधारित एक वृत्त चित्र दिखाया गया जिसमें स्मार्ट सिटी के तहत पटना में की गई और की जा रही कार्यों को दिखाया गया। नगर विकास एवम आवास विभाग द्वारा तैयार लघु फिल्म भी दिखाया गया।प्रधानमंत्री आवास योजना सबके लिए आवास(शहरी) के तहत विभिन्न नगर परिषदों से आए लाभुकों को इस मौके पर आवास की चाबी माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा सौंपी गई। आज उक्त योजना के तहत कुल 12515 लाभार्थियों को आवास की चाबी सौंपी गई।

शहरी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित संस्थानों के सचिव/अध्यक्ष को वित्तीय सहायता की चेक राशि भी इस मौके पर दी गई।
माननीय मुख्यमंत्री बिहार ने बताया कि विगत कुछ वर्षों से शहरी निकायों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। महिलाओं को नगर निकायों में आरक्षण का लाभ दिए जाने के कारण महिला जन प्रतिनिधित्व काफी बढ़ा है।
माननीय मुख्यमंत्री ने पटना तथा ग्रेटर पटना के विकास पर विस्तार में जानकारी दी। स्मार्ट सिटी के तहत 04 शहरों को पूरी तरीके से स्मार्ट बनाने की बात कही गई। उन्होंने सात निश्चय 2 के तहत शहरों में हर घर नल, शौचालय, नाली सुनिश्चित कराने की बात कही। नगर निकायों में आवास रहित लोगों के आवासन के लिए उच्च गुणवत्ता के मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाकर आवासन कराए जाने की बात कही गई। माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि वृद्धजनों के लिए नगर निकायों में वृद्धाश्रम की स्थापना कराई जा रही है। माननीय मुख्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के किसी भी मुख्यालय से पटना 5 घंटे में पहुंचने के लिए फ्लाईओवर तथा बाईपास का निर्माण किया जा रहा है।

आज माननीय मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण बिहारशरीफ स्थित टाउनहाल में भी आयोजित किया गया।इस अवसर पर माननीय सांसद नालंदा श्री कौशलेंद्र कुमार, जिला पदाधिकारी नालंदा श्री योगेन्द्र सिंह, उप विकास आयुक्त नालंदा श्री वैभव श्रीवास्तव, नगर आयुक्त बिहारशरीफ श्री तरनजोत सिंह, महापौर तथा उप महापौर नगर निगम बिहारशरीफ के साथ-साथ कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

टाउन हॉल बिहारशरीफ में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगर परिषद हिलसा,नगर पंचायत इस्लामपुर तथा नगर पंचायत सिलाव से आए कुछ लाभार्थियों को आवास की चाबी माननीय सांसद, जिला पदाधिकारी,उप विकास आयुक्त तथा नगर आयुक्त के द्वारा सौंपी गई।बताते चले कि योजना के तहत नगर परिषद हिलसा से कुल 96, नगर पंचायत सिलाव से कुल 47 तथा नगर पंचायत इस्लामपुर से कुल 17 लाभार्थियों को चयनित कर आज आवास की चाबी वितरित की गई।

Other Important News