October 19, 2024

ख़बरे टी वी – नालंदा में पर्यावरण संरक्षण को लेकर पराली नहीं जलाने का लिया संकलप, फसल अवशेष प्रबंधन की बैठक में … जानिए मौके पर कौन कौन मौजूद रहे

पर्यावरण संरक्षण को लेकर पराली नहीं जलाने का लिया संकलप, फसल अवशेष प्रबंधन की बैठक में डा. मानव ने दिया जागरुकता पर बल

 

Khabre Tv – 9334598481 – अनुराग शर्मा की रिपोर्ट – हिलसा ( नालन्दा ) स्थानीय प्रखंड कार्यालय में बीडीओ प्रिया कुमारी की अध्यक्षता में फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर बैठक सह संकल्प सभा का आयोजन किया गया .

बैठक में कहीं कहीं किसान भाईयों द्वारा बड़े पैमाने पर पराली जलाने को लेकर चिंता प्रकट की गई . बीडीओ एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने कहा कि पराली के कारण न केवल प्रदूषण तेज़ी से फैल रहा है बल्कि मिट्टी में पाए जाने वाले कई तरह के पोषक तत्व भी नष्ट हो रहे हैं .

इसके चलते किसानों की उपज भी प्रभावित होने लगी है . कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए समाजसेवी डा. आशुतोष कुमार मानव ने कहा कि ख़रीफ़ धान कटाई के पश्चात किसान भाईयों द्वारा खेतों में पराली जलाने के कारण पर्यावरण एवं मिट्टी उर्वरता पर प्रतिकूल असर पड़ता है .

 

 

उन्होंने कहा कि हारवेस्टर मालिक, किसान भाई एवं समाजसेवियों को चाहिए कि वे गाँव गाँव जाकर लोगों को इस समस्या से अवगत कराएँ . इस दौरान उपस्थित कई हारवेस्टर मालिकों ने भी किसानों के बीच आने वाली समस्याओं के निदान पर प्रकाश डाला .

बैठक सह संकल्प सभा को बीडीओ, सीओ के अलावा प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, बीपीएम मनोज कुमार, अग्रसेन कुमार सिन्हा, श्रवण कुमार, सन्तोष कुमार सिन्हा, कुमार सारंगधर , फ़हद मखदमी , चंद्रजीत राजन, कुमारी सोनिका, उपेन्द्र प्रसाद, आशीष यादव समेत कई किसानों ने भी सम्बोधित किया .

Other Important News