October 19, 2024

ख़बरे टी वी – वीसी के माध्यम से सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी, सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी तथा मान्यता प्राप्त नालंदा के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ संपन्न….

 

अर्हता तिथि 01/1/20 22 के आधार पर निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतु बैठक आयोजित

 

Khabre Tv – 9334598481 – सत्यम की रिपोर्ट – 1 नवंबर से 30 नवंबर तक पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत दावा आपत्ति बीएलओ को दिया जा सकता है, साथ ही संबंधित प्रखंड कार्यालय से सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को भी दावा आपत्ति उपलब्ध कराया जा सकता है।

निर्वाचक सूची प्रेक्षक -सह-आयुक्त पटना प्रमंडल द्वारा आज दिनांक 17/11/ 2021 को विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण से संबंधित निर्धारित समीक्षात्मक बैठक, वीसी के माध्यम से सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी, सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी तथा मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ संपन्न हुआ।

बैठक में निर्देश दिया गया कि कोई भी अर्हता प्राप्त नागरिक का पंजीकरण छूटे नहीं इसका ध्यान रखना है। विशेष कर अविवाहित महिला तथा युवा की भागीदारी सुनिश्चित की जानी है। इस दिशा में सभी निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी के तरफ से उनके क्षेत्रांतर्गत महाविद्यालय, डिग्री कॉलेज पर कैंप आयोजित किए जाने का निदेश मिला।

 

 

मृत मतदाताओं का नाम निर्वाचक सूची से विलोपित करने की कार्रवाई की जानी है तथा इसके लिए जन्म-मृत्यु निबंधक से निर्गत मृत्यु प्रमाण पत्र के आधार पर विलोपन की कार्रवाई की जानी है। परिवर्द्धन के परिपेक्ष्य में बताया गया कि 2 प्रतिशत निर्वाचकों की वृद्धि की पाबंदी नहीं है। वैसे क्षेत्र जो दूर- दराज में अवस्थित है के छूटे मतदाताओं को चिन्हित कर बी एल ओ के माध्यम से मतदाता सूची में जोड़ा जाय।

 

इसके अतिरिक्त प्रवासी मजदूरों की पहचान कर उन्हें भी आवश्यकतानुसार जोड़े जाने का निदेश है।
दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाताओं पर विशेष ध्यान देते हुए विलोपित कार्रवाई करने की कार्रवाई ससमय करने का निदेश सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों को दिया गया।

 

ERO NET द्वारा जनित सूची के अतिरिक्त अगर जन प्रतिनिधि या अन्य के द्वारा शिकायत प्राप्त होती है तो इस पर तुरंत संज्ञान लेकर कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।
दिनांक 21 नवंबर को विशेष पुनरीक्षण अभियान दिवस के दौरान सभी मतदान केंद्र स्तरीय पदाधिकारी अपने-अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर दावा आपत्ति प्राप्त करने की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया जिसका अनुश्रवण सभी निर्वाचक निबंधन तथा सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं अन्य पर्यवेक्षीय पदाधिकारी भ्रमणशील रहकर करते रहेंगे।

Other Important News