October 19, 2024

ख़बरे टी वी – वीडियो कांफ्रेंसिंग परिचर्चा में लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव सभी जिलों के जिला पदाधिकारी के साथ भाग लिया….

 

Khabre Tv – 9334598481 – अनुराग शर्मा की रिपोर्ट – जल – जीवन – हरियाली दिवस पर आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग परिचर्चा में लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव सभी जिलों के जिला पदाधिकारी के साथ भाग लिया।
प्रधान सचिव ने बताया कि जल जीवन हरियाली मिशन के बाद लघु जल संसाधन विभाग की महत्ता बढ़ गई तथा मिशन के शुरुआत में ही विभाग के द्वारा 1700 से ज्यादा योजनाएं शुरू की गई।
बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में अब तक 1662 योजनाओं को पूरा करा लिया गया है जिसका पूरा श्रेय जिला पदाधिकारी को जाता है जिन्होंने कोरोना काल में भी इसे पूरा करवा लिया।
उन्होंने बताया कि जल जीवन हरियाली के तहत की जा रही लगभग 11 कॉम्पनेंट्स से जल संरक्षण तथा भूगर्भीय जल स्तर सुधारने में काफी मदद मिला है।
ग्रामीण विकास विभाग के साथ तैयार संयुक्त SOP के द्वारा सभी योजनाओं को अंजाम दिया गया ताकि कोई डुप्लीकेसी न हो पाए।
तालाबों तथा आहर की खुदाई से निकली मिट्टी को सरकारी योजनाओं के लैंड फिलिंग में ही लगाया गया।
उन्होंने बताया कि विभाग के द्वारा अभी 5 एकड़ से अधिक बड़े तालाबों की खुदाई का ही कार्य कराया जा रहा है।
उक्त परिचर्चा के दौरान गंगा उदबह योजना की भी बात की गई जिसमें बताया गया कि वर्षा से गंगा के आधिक्य जल को 150 किलोमीटर पाइप से नवादा,गया तथा नालंदा पहुंचाने के कार्य किए जा रहे हैं।इसके लिए हाथीदह से जल का ग्रहण किया जाएगा तथा तीन अलग- अलग पाईप से तीनों जिलों के बने जल शोधन केंद्र पहुंचाया जाएगा।नालंदा जिला में राजगीर के मोतनाजे में जल शोधन केंद्र लगाया जा रहा है।
उक्त परिचर्चा में लघु संसाधन विभाग,शिक्षा विभाग,वन विभाग के वरीय पदाधिकारियों ने भाग लिया।

Other Important News