July 22, 2024

जेल में बंदियों ने किया छठ व्रत

 

 

 रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम मंडल कारा में बंदियों द्वारा महापर्व छठ किया गया ।जेल के अंदर भी पूरा माहौल भक्तिमय हो गया और छठी मैया के गीतों से माहौल गुंजायमान हो रहा था । दरअसल जेल के भीतर बंद 13 बंदियों ने जिसमे 9 पुरुष बन्दी तथा 4 महिला बंदियों ने आज आस्था का महापर्व छठ व्रत किया । आज अस्ताचलगामी सूर्य देव को अर्घ्य देकर बंदियों ने भी अपनी और परिवार कि मंगल कामना किया । जेल प्रशासन द्वारा इन छठ व्रतियों के लिए वस्त्र ,फल और प्रसाद का प्रसाद के साथ-साथ अन्य व्यवस्था किया गया था । व्रतियों ने कारा के अंदर तालाब में डूबते सूर्य देव को अर्घ्य दिया। जेल परिसर के अंदर व्रत को लेकर साज सज्जा के साथ सभी व्यवस्था किया गया था । वही रविवार के सुबह उदयमान सूर्य को व्रती अर्घ्य देंगे । बंदी व्रतियों के लिए जेल प्रशासन ने पारण के लिए भी खाने की व्यवस्था किया है ।
गौरतलब है कि छठ व्रत करने के लिए बंदियों ने जेल प्रशासन से मंडलकारा के अंदर छठ व्रत करने की अनुमति मांगी थी. इस मांग पर मंडल कारा प्रशासन ने अनुमति दिया ।
इसके साथ ही कारा प्रशासन ने पूजा सामग्री सहित पर्व में उपयोग आने वाली अन्य चीजों का भी इंतजाम कर दिया । मडलकारा सासाराम में बंद व्रती बंदियों ने -आयी विपत्ति और उनके सुख शांति के लिये छठ का व्रत किया ।
काराधीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि इन बंदियों ने इसबार जेल के अंदर ही छठ व्रत करने की अनुमति मांगी थी. इसके लिये अनुमति देते हुए कारा प्रशासन की ओर से उनकी पूरी मदद किया गया है ।