July 14, 2024

चलेगी 145 Km! महज 12 मिनट में होगी चार्ज

Rowwet ने पेश किया इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर

Rowwet Mobility ने एक साथ 5 इलेक्ट्रिक स्कूटरों और बाइक्स को पेश किया है। इसमें कंपनी तीन अलग अलग तरह के बैटरी का प्रयोग कर रही है। वाहनों के इस विस्तृत रेंज की कीमत 55 हजार रुपये से लेकर 1.55 लाख रुपये तक होगी।सिंगल चार्ज में चलेगी 145 Km! महज 12 मिनट में होगी चार्ज

इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों और बाइक्स के साथ लिथियम, लीड एसिड और Click नाम की बैटरी का प्रयोग किया जा रहा है। सबसे खास बात ये है कि कंपनी इसमें अपनी पेटेंटेड Click बैटरी का इस्तेमाल कर रही है। कंपनी का दावा है ये बैटरी पैक महज 12 मिनट में ही चार्ज हो जाएगा। 

Rowwet Electric Bike & Scooter: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की लगातार बढ़ रही है। दिग्गज वाहन निर्माताओं के साथ ही कई स्टार्टअप्स ने भी इस क्षेत्र में कदम बढ़ाना शुरु कर दिया है। ऐसे ही पुणे बेस्ड एक नए स्टार्टअप Rowwet Mobility ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों का एक विस्तृत रेंज पेश किया है, जिसमें इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर शामिल हैं।तो आइये जानते हैं इन इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में —

1.Trono: कंपनी ने 4 बेहतरीन स्कूटरों के अलावा एक बाइक को भी पेश किया है। इस बाइक में कंपनी ने 72V 40 Ah की क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें सबसे शक्तिशाली 3,000W की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है। जो कि बाइक को अधिकतम 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार प्रदान करता है। वहीं यदि इस बाइक को आप 45 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से इस स्कूटर को ड्राइव करते हैं तो ये आपको 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। इसकी ड्राइविंग रेंज तीनों तरह की बैटरी पर एक समान ही है।

2.Vegatron: इस स्कूटर में कंपनी ने Eleq के ही जैसे बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है। ये स्कूटर भी 45 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड पर 120 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इसमें कंपनी ने डुअल प्रोजेक्ट लैंप, बड़े व्हील, डुअल सस्पेंशन और स्पोर्ट मोड को शामिल किया है।
Rowwet Trono कंपनी की इकलौती इलेक्ट्रिक बाइक है।

3.Rame: इस स्कूटर में कंपनी ने 60V, 30 Ah की क्षमता का लिथियम बैटरी का प्रयोग किया है। लेकिन इसमें प्रयोग किया गया इलेक्ट्रिक मोटर क्षमता में काफी हैवी है। इसमें कंपनी ने 2,000W की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर शामिल किया है। इसकी टॉप स्पीड 55 किलोमीटर प्रतिघंटा है और यदि आप 45 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से इस स्कूटर को ड्राइव करते हैं तो ये आपको 120 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है।

4.Zepop: ये कंपनी का एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक स्कूटर है यदि आप कम स्पीड में शहर के भीतर एक बेहर राइड लेना चाहते हैं तो ये आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है। इसमें कंपनी ने 48V, 24 Ah की क्षमता का लिथियम बैटरी का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें 250 W का मोटर इस्तेमाल किया गया है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 90 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। इसमें आपको डुअल सस्पेंशन और USB चार्जिंग जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

Rowwet Eleq में कंपनी ने सभी अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है।

Eleq: Rowwet ने इस स्कूटर में 72V, 30 Ah की क्षमता का लिथियम बैटरी पैक का प्रयोग किया है। इसमें भी कंपनी ने 2,000W की क्षमता इलेक्ट्रिक मोटर लगाया है, जो कि स्कूटर को अधिकतम 65 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार प्रदान करता है। इसकी ड्राइविंग रेंज भी पिछले स्कूटर जितनी ही है और इसमें कंपनी ने डिस्क ब्रेक और आकर्षक हेडलाइट्स का प्रयोग किया है।

क्या होगी कीमत: फिलहाल कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के इस रेंज को प्रदर्शित मात्र किया है। इसे आगामी 1 जनवरी को बिक्री के लिए लांच किया जा सकता है। कंपनी का कहना है कि इनकी कीमत 51,000 रुपये से लेकर 1.55 लाख रुपये के बीच होगी। शुरुआती दौर में कंपनी इन्हें महाराष्ट्र में पेश करेगी इसके बाद इसे देश के अन्य हिस्सों में भी लांच किया जाएगा।